logo

  • 09
    12:43 am
  • 12:43 am
logo Media 24X7 News
news-details
महाराष्ट्र

भारत में ओमिक्रॉन के मामले 600 के पार, महाराष्ट्र और दिल्ली में सबसे अधिक केस; रिकवरी ने दी गुड न्यूज

भारत के ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। वर्तमान में देश में कोरोना के नए वैरिएंट के 653 मामले सामने आ चुके हैं। राज्यों की बात करें तो सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और दिल्ली में सामने आए हैं। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में 167 मामले सामने आए हैं जबकि दिल्ली में 165 की पुष्टि हुई है। राहत की बात यह है कि ओमिक्रॉन की रिकवरी रेट अच्छी है। अब तक कुल 186 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। 

 

ओमिक्रॉन मामलों में वृद्धि को देखते हुए दिल्ली ने सोमवार को नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। दिल्ली में सोमवार को कोरोना के 331 नए मामले सामने आए हैं। 9 जून के बाद से राष्ट्रीय राजधानी में कोविड -19 टैली में सबसे अधिक एक दिन की वृद्धि है। इस वायरल बीमारी ने कल एक की जान भी ले ली है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में शीर्ष अधिकारियों के साथ मौजूदा कोविड -19 स्थिति पर चर्चा करेंगे। इस दौरान दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान को लागू करने पर भी निर्णय लिया जा सकता है।

दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या और इसके नए संस्करण ओमिक्रॉन द्वारा उत्पन्न खतरे पर चर्चा होगी। सूत्रों के अनुसार बैठक में  'येलो' अलर्ट और प्रतिबंध लगाने पर फैसला हो सकता है। 'येलो' अलर्ट तब जारी किया जाता है जब लगातार दो दिनों में कोविड पॉजिटिविटी दर 0.5 प्रतिशत से अधिक रहती है। इसमें नाइट कर्फ्यू, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने, गैर-जरूरी सामानों की दुकानों को वैकल्पिक दिन खोलने और मेट्रो ट्रेनों और सार्वजनिक परिवहन बसों में बैठने की क्षमता को आधा करने जैसे प्रतिबंध शामिल हैं।

 

महाराष्ट्र इससे सबसे अधित प्रभावित है। राज्य में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जबकि जिम, स्पा, होटल, थिएटर और सिनेमा हॉल के लिए 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करने की अनुमति है। सरकार ने कहा है कि क्रिसमस और नए साल के जश्न के दौरान संभावित भीड़ को देखते हुए उपाय किए गए थे।

अगला लेख

You can share this post!

Comments

Leave Comments