logo

  • 20
    08:32 am
  • 08:32 am
logo Media 24X7 News
news-details
अन्य

बालों की काया पलट सकते हैं करी पत्ते, बस इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए Curry Leaves

हेयर केयर में अक्सर ही उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण दें. यहां भी कुछ ऐसे ही पत्तों का जिक्र किया जा रहा है. ये पत्ते हैं करी पत्ते. बालों को करी पत्तों (Curry Leaves) के इस्तेमाल से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इन पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, एंटीफंगल गुण होते हैं और साथ ही इनसे बालों को विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन मिलते हैं. जानिए बालों का झड़ना रोकने से लेकर सफेद बालों (White Hair) की दिक्कत दूर करने तक में करी पत्तों का किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 

 

करी पत्ते बालों के लिए चमत्कारी औषधी जैसे साबित होते हैं. इन पत्तों से बालों का झड़ना कम होता है और बालों को जड़ से पोषण मिलता है. साथ ही, करी पत्ते लगाने पर बाल मुलायम बनते हैं और उन्हें जरूरी नमी मिलती है जिससे रूखेपन की दिक्कत नहीं होती. करी पत्ते समय से पहले सफेद हो रहे बालों को काला बनाने में भी असरदार होते हैं. 

 

करी पत्ते बालों में लगाने का एक बेहद ही अच्छा तरीका है इन्हें नारियल तेल के साथ लगाना. नारियल तेल (Coconut Oil) और करी पत्ते साथ लगाने पर बालों को मजबूती मिलती है और बालों का झड़ना रुकता है. गैस पर कटोरी में नारियल का तेल डालकर गर्म करें. इसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालें और कुछ देर पकाने के बाद आंच बंद कर लें. तेल थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे बालों पर लगाया जा सकता है. 

 

समय से पहले सफेद हो रहे बालों को काला बनाने के लिए करी पत्ते और नारियल का तेल भी लगाया जा सकता है. इसके अलावा आप करी पत्ते का हेयर मास्क (Curry Leaves Hair Mask) बना सकते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए एक चौथाई कप करी पत्ते का पेस्ट लें और इसमें आधा कप भरकर दही डाल दें. इस पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

 

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments