logo

  • 20
    04:41 pm
  • 04:41 pm
logo Media 24X7 News
news-details
तकनीकी

Cyclone Michaung: चक्रवात 'माइचौंग' तमिलनाडु के तट के करीब पहुंचा, पेड़ उखड़े... कई हिस्सों में भारी बारिश

चक्रवात 'माइचौंग' के तमिलनाडु तट के करीब पहुंचने से चेन्नई के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. कई पेड़ उखड़ गए हैं. कांचीपुरम में भी तेज बारिश हुई. बारिश की वजह से सड़कों पर जलभराव हुआ. तमिलनाडु में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमों ने शहर में भारी बारिश के बाद गंभीर जलजमाव के कारण पीरकनकरनई और पेरुंगलथुर के पास तांबरम क्षेत्र से लगभग 15 लोगों को बचाया. चक्रवाती तूफान ‘माइचौंग' में बदल गया और पांच दिसंबर तक इसके नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की आशंका है. इस दौरान 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है.  


दक्षिण रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बी.गुगनेशन ने बताया कि तमिलनाडु में खतरे के स्तर से ऊपर बह रहे पानी को देखते हुए सुरक्षा कारणों से बेसिन ब्रिज और व्यासरपाडी के बीच पुल नंबर 14 को निलंबित कर दिया गया है. परिणामस्वरूप, 4 दिसंबर को डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से चलने वाली छह ट्रेनें- मैसूरु शताब्दी एक्सप्रेस, कोयंबटूर कोवई एक्सप्रेस, कोयंबटूर शताब्दी एक्सप्रेस, केएसआर बेंगलुरु एसी डबल डेकर एक्सप्रेस, केएसआर बेंगलुरु बृंदावन एक्सप्रेस, तिरुपति सप्तगिरि एक्सप्रेस रद्द कर दी गई हैं. पूर्व तटीय रेलवे (ईसीओआर) ने बारिश और हवा की संभावना को देखते हुए अपने अधिकार क्षेत्र में 54 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे अगली सूचना दिए जाने तक समुद्र में न जाएं क्योंकि समुद्र में स्थिति बेहद खराब रहेगी.

 


बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव क्षेत्र रविवार को चक्रवाती तूफान ‘माइचौंग' में बदल गया और पांच दिसंबर तक इसके नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की आशंका है. इस दौरान 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में यह जानकारी दी. उसने बताया कि इस च्रक्रवात के प्रभाव के कारण दक्षिणी ओडिशा के अधिकतर हिस्सों में एवं राज्य के तटीय क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है. चक्रवात ‘माइचौंग' नाम म्यांमा ने सुझाया है और इसका अर्थ ताकत या लचीलापन है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments