logo

  • 18
    01:47 am
  • 01:47 am
logo Media 24X7 News
news-details
अन्य राज्य

Weather Forecast LIVE Updates: बिहार-झारखंड में बारिश, दिल्ली में गर्मी, जानें अन्‍य राज्य के मौसम का हाल

हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना

मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले चार दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी, गरज और 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

आगामी पांच दिनों तक लू चलने के आसार नहीं

आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के विदर्भ को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में आगामी पांच दिनों तक लू चलने के आसार नहीं हैं. आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. सोमवार को विदर्भ, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है.

लू चलने का अनुमान

पश्चिमी विक्षोभ की ताजा स्थिति ने लू का प्रकोप झेल रहे उत्तर-पश्चिमी भारत को राहत प्रदान दी है. हालांकि, मध्य भारत और पश्चिमी राजस्थान में झुलासा देने वाली गर्मी का प्रकोप जारी रहने का अनुमान मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त किया है. पश्चिम विक्षोभ के कारण दक्षिण हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में रविवार दोपहर को बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि के मुताबिक आगामी पांच दिनों तक देश के ज्यादातर हिसों में लू नहीं चलने का अनुमान है.

राजधानी में ‘लू' का प्रकोप जारी

दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में ‘लू' का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग ने दिल्ली में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने व बादल गरजने की संभावना जताई है.

दिल्ली का मौसम

आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में लू की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है, जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर दो मई तक धूल भरी आंधी या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. विभाग ने बताया कि दिल्ली में 72 साल में दूसरी बार अप्रैल में ऐसी भीषण गर्मी पड़ी, जिसमें मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा। आम तौर पर अप्रैल में शहर का सामान्य मासिक औसत तापमान 36.30 डिग्री सेल्सियस रहता है.

यूपी का मौसम

उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप जारी है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो हर बार की तरह इस बार भी मई-जून में भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं. इस बार पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है.

झारखंड का मौसम

झारखंड की राजधानी रांची में मौसम का मिजाज बदल चुका है. सूबे के कई जिलों में आसमान में बादल छा गये हैं. रविवार को कई जिलों में बारिश हुई जिससे मौसम सुहाना बना हुआ है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि 5 मई तक आसमान में आंशिक बादल छाये रहेंगे. मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है.

बिहार का मौसम

बिहार के गोपालगंज, सीवान, वैशाली, सारण को छोड़ उत्तर बिहार के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. कहा गया है कि उत्तर बिहार में आंधी के साथ बारिश के आसार हैं. कुछ इलाके में मेघ गर्जन की आशंका है. वहीं, कई इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं. वहीं, दक्षिण बिहार में तेज हवा चल सकती है.

राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ रविवार को भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा. राज्य के पश्चिमी इलाकों में सूरज की तपिश और लू के चलने के कारण आमजन जीवन प्रभावित हुआ है. विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, राज्य में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार से मंगलवार के बीच राज्य में कहीं-कहीं धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है. वहीं सोमवार और मंगलवार को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, व जयपुर संभाग के जिलों में धूलभरी सतही हवाएं चलने की संभावना जताई है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments