logo

  • 14
    01:36 pm
  • 01:36 pm
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

बालों पर हफ्ते में 3 दिन करें इस तेल की मसाज, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा घनापन, बाल होंगे लंबे और चमकदार काले

बालों की सबसे आम समस्याओं में से एक बालों की ग्रोथ को न होना है भी है. बालों की लंबाई कम होना या बालों में घनापन न होना पूरी पर्सानालिटी को इफेक्ट कर सकता है. हेयर केयर रूटीन यहां पर हमारे सबसे बड़े हथियार के रूप में काम आता है. हम में से बहुत से लोग बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय जानना चाहते हैं. हालांकि मार्केट में कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स हैं लेकिन नेचुरल तरीके से बालों को बढ़ाना सबसे अच्छा है. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए तेल सबसे बड़ी भूमिका निभाते हैं. भले ही तेल की मसाज से असर थोड़ा धीरे दिखे लेकिन ये बालों की लंबाई बढ़ाने का कारगर उपाय साबित हो सकता है. अगर आप भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के तरीके तलाश रहे हैं तो हम यहां आपको एक ऐसे हेयर ऑयल के बारे में बता रहे हैं जिसकी बालों पर मसाज करने से ये बालों को जल्दी घना और लंबा बना सकता है. 

 

अध्ययनों के अनुसार, रोजमेरी ऑयल में सूजन-रोधी गुण होते हैं ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. इन गुणों की वजह से रोजमेरी ऑयल बालों के रोमों को ब्लड सप्लाई को बेहतर बना सकता है. रोजमेरी में कार्नोसिक एसिड भी होता है जो आपके सिर की नसों को ठीक करता है और उनमें नई जान डालता है. हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने के अलावा, ये रूसी, ड्राई या खुजली वाली स्कैल्प और समय से पहले बालों के सफेद होने जैसी समस्याओं से निपटने के लिए भी अच्छा माना जाता है.

 

एक ड्रॉपर की मदद से अपने स्कैल्प पर रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की 4-5 बूंदें डालें और धीरे-धीरे अपने स्कैल्प में मसाज करें. अपने सिर में ब्लड फ्लो को बढ़ाने के लिए इसे गोलाकार गति में मालिश करें और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दें. रोजमेरी ऑयल की 5 बूंदों से ज्यादा न लगाएं क्योंकि इसकी बहुत ज्यादा मात्रा से आपके सिर में खुजली हो सकती है. एसेंशियल ऑयल का उपयोग बहुत कम मात्रा में किया जाना चाहिए.

 

अगर आपको लगता है कि रोजमेरी तेल का सीधा उपयोग आपके पूरे सिर और बालों के लिए काफी नहीं है, तो आप इसे अपने रेगुलर ऑयल जैसे नारियल तेल, बादाम का तेल, आंवला तेल आदि के साथ मिला सकते हैं. बस रोजमेरी तेल की 4-5 बूंदें मिलाएं. इसे अपनी स्कैल्प में मालिश करें. इसे कम से कम एक घंटे तक रखें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें.

आप अपने डेली यूज वाले शैम्पू या कंडीशनर में रोजमेरी तेल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं और उससे अपने बाल धो सकते हैं. इससे आपके बालों को बिना तेल लगाए ही रोजमेरी तेल के लाभ मिलेंगे.

You can share this post!

Comments

Leave Comments