logo

  • 09
    02:02 am
  • 02:02 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

LIVE: PM की अपील बेकार, हंगामे से लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों से संसद में शांति के साथ सवाल पूछने की अपील की है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार किसी भी मुद्दे पर चर्चा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हमें देश हित के मुद्दों पर समझदारी और एकता के साथ बात करने की जरूरत है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह अहम अवसर है, जब हमें रचनात्क चर्चा करके देशहित में आगे बढ़ना चाहिए। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार हर सवाल का जवाब देने को तैयार है और रचनात्मक चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संसद में सरकार और उसकी नीतियों के खिलाफ आवाज प्रखर होनी चाहिए, लेकिन संसद और चेयर की गरिमा भी बनाए रखनी चाहिए।

इस बीच कांग्रेस ने संसद सत्र से पहले विपक्षी दलों की बैठक बुलाकर रणनीति तैयार की। हालांकि इस मीटिंग से आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस ने दूरी बना ली। वहीं कांग्रेस ने संसद में गांधी प्रतिमा के बाहर प्रदर्शन चल रहा है। कांग्रेस नेताओं की ओर से एमएसपी की गारंटी के लिए अलग से कानून बनाए जाने की मांग की जा रही है। इस शीत सत्र में कृषि कानून निरसन विधेयक के अलावा, अन्य 26 बिल भी सरकार के एजेंडे में हैं। यही वजह है कि भाजपा और विपक्ष ने अपने-अपने सांसदों को उपस्थित होने के लिए व्हिप जारी किया है। तो चलिए जानते हैं पहले दिन शीतकालीन सत्र में क्या-क्या हो रहा है... 

 

LIVE: तीन कृषि कानूनों पर चर्चा को अड़ा विपक्ष, राज्यसभा की कार्यवाही भी स्थगित

लोकसभा के बाद अब राज्यसभा की कार्यवाही भी दोपहर 12:19 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है। सदन में विपक्षी सांसद तीनों कृषि कानूनों की वापसी को लेकर चर्चा की मांग कर रहे हैं। वहीं सरकार का कहना है कि जब कानून ही वापस लिए जा रहे हैं तो फिर चर्चा की क्या जरूरत है।

 

संसद के बाहर कांग्रेस का प्रदर्शन, राहुल भी हुए शामिल

कांग्रेसी सांसदों ने संसद सत्र के पहले दिन किसानों की मांग सहित विभन्नि मुद्दों पर परिसर में प्रदर्शन किया। इसमें कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, राहुल गांधी भी शामिल रहे।

 

कांग्रेस की बुलाई बैठक में शामिल हुई 11 पार्टियां

संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत से ठीक पहले आज कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों की बैठक हुई। इस बैठक में कुल 11 राजनीतिक दल शामिल हुए। हालांकि, ममता बनर्जी की टीएमसी और अरविंद केजरीवाली की आम आदमी पार्टी इस बैठक का हिस्सा नहीं थी। बैठक में शिरकत करने वाले दलों में कांग्रेस के अलावा डीएमके, एनसीपी, सीपीएम, सीपीआई, आरजेडी, आईयूएमएल, एलजेडी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, एमडीएमके और आरएसपी शामिल थी। 

Mon, 29 Nov 2021 11:16 AM

विपक्षी सांसदों के नारेबाजी के बाद लोकसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित

संसद के शीतकालीन सत्र के शुरू होते ही लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी शुरू कर दी। इसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

 

तीनों कृषि कानूनों की वापसी और एमएसपी गारंटी कानून की मांग को लेकर कांग्रेस ने संसद के बाहर गांधी प्रतिमा के पास किया प्रदर्शन। राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने किया प्रदर्शन का नेतृत्व।

 

कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने किया आगाह

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट की खबरें हमें और सतर्क रहने को कहती हैं। मैं सभी लोगों और अपने संसद के साथियों से आग्रह करता हूं कि वे सतर्क रहें। देश के 80 करोड़ से अधिक नागरिकों को कोरोना काल में और अधिक दिक्कत न हो, इसके लिए पीएम गरीब कल्याण अन्ना योजना के तहत मुफ्त राशन दिए जाने की योजना चल रही है। इस स्कीम को अब मार्च, 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

Mon, 29 Nov 2021 10:46 AM

हम हर सवाल का जवाब देने को तैयार, विपक्ष से बोले मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह अहम अवसर है, जब हमें रचनात्क चर्चा करके देशहित में आगे बढ़ना चाहिए। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार हर सवाल का जवाब देने को तैयार है और रचनात्मक चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संसद में सरकार और उसकी नीतियों के खिलाफ आवाज प्रखर होनी चाहिए, लेकिन संसद और चेयर की गरिमा भी बनाए रखनी चाहिए। सरकार हर मुद्दे पर खुलकर चर्चा करने को तैयार है। पिछले सत्र के बाद कोरोना की विकट स्थिति में भी देश ने 100 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके लगाए हैं। इस दिशा में हम और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।
 

 

संसद का यह सत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि संसद का यह सत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है, देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। हिंदुस्तान में चारों दिशाओं में से इस आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर रचनात्मक, सकारात्मक और राष्ट्रहित और जनहित को लेकर कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। आजादी के दीवानों ने जो सपने देखे थे, उन्हें पूरा करने के लिए हर कोई अपना प्रयास कर रहा है। ये खबरें अपने आप में भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभ संकेत हैं। 
 

Mon, 29 Nov 2021 10:20 AM

शीत सत्र LIVE: 'आप' उठाएगी UPTET पेपर लीक होने का मुद्दा

शीत सत्र में आम आदमी पार्टी एमएसपी, यूपी टीईटी की परीक्षा के पेपर लीक होने का मुद्दा उठाएगी। इसके अलावा संसद सत्र में पेगासस, लखीमपुर खीरी समेत कई अन्य मुद्दों पर संग्राम होना तय है।

Mon, 29 Nov 2021 10:18 AM

LIVE: संसद के शीत सत्र से पहले विपक्ष एकता बिखरी, TMC और AAP ने बैठक से बनाई दूरी

संसद के शीत सत्र के पहले दिन विपक्षी दलों की बैठक में एकता के सुर कमजोर पड़ते दिखे हैं। इस बैठक से बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने दूरी बना ली है।

 

23 दिसंबर तक चलेगा शीतकालीन सत्र

सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अपने सांसदों को उस दिन उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है। इस बीच संसद सत्र की पूर्व संध्या पर 31 दलों के 42 सांसदों ने सर्वदलीय बैठक में भाग लिया। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक में शामिल नहीं हुए। महीने भर चलने वाले इस सत्र में 26 विधेयकों को संसद में पेश करने के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा। संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच चलेगा।

Mon, 29 Nov 2021 09:16 AM

लोकसभा में पेश होगा कृषि कानून वापसी से जुड़ा बिल

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पहली बार लोकसभा में कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 पेश करेंगे। भले ही सरकार ने तीन कानूनों को निरस्त करने का फैसला किया है, लेकिन संसद का सत्र किसानों की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून की मांग को लेकर हंगामेदार रहने की उम्मीद है। विपक्षी दल पहले ही किसानों की मांग का समर्थन कर चुके हैं और इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे।

You can share this post!

Comments

Leave Comments