logo

  • 08
    04:24 pm
  • 04:24 pm
logo Media 24X7 News
news-details
महाराष्ट्र

कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट उपचुनाव जारी:सुबह 9 बजे तक 6.9% हुई वोटिंग, चुनावों में महाविकास आघाडी और बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर

उद्धव सरकार और भारतीय जनता पार्टी के साख का सवाल बन चुकी कोल्हापुर, उत्तर विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। सुबह 9 बजे तक 6.9% मतदान हुआ है। महाराष्ट्र में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच लोग घरों से बाहर निकल कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कोल्हापुर शहर उत्तर से कांग्रेस के विधायक रहे चंद्रकांत जाधव की मृत्यु के बाद इस विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। इस सीट पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस के टिकट पर लड़ रही महाविकास आघाड़ी की उम्मीदवार जयश्री जाधव और बीजेपी के सत्यजीत कदम के बीच है।

दोनों पक्षों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी थी। चुनाव प्रचार के आखिर दिन सीएम उद्धव ठाकरे और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के बीच हिंदुत्व को लेकर जुबानी जंग भी देखने को मिली थी। अब गेंद कोल्हापुर उत्तर के मतदाताओं के पाले में है कि किसे चुनते हैं।

16 अप्रैल को होगी मतगणना
आज हुए उपचुनाव की मतगणना 16 अप्रैल को होगी। महाविकास आघाड़ी भी अपनी प्रतिष्ठा बचाने इस चुनाव को ज्यादा से ज्यादा वोटों के मार्जिन से जीतना चाहेगी, ताकि बीजेपी के राजनीतिक हमले को कमजोर कर सके, उधर बीजेपी यह उपचुनाव जीत कर ऑपरेशन लोटस को धार देना चाहती है।

मतदान के लिए तैयार प्रशासन
इस चुनाव के लिए 2400 कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। इसमें 358 कर्मचारी आरक्षित हैं, जबकि अन्य वास्तविक मतदान केंद्र पर काम करेंगे। 357 मतदान केंद्रों पर 1 हजार 541 ईवीएम मशीनों की व्यवस्था की गई है। प्रशासन ने कहा कि कुल 357 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है। मतदान केंद्रों पर 357 बैलेट यूनिट, 357 कंट्रोल यूनिट और 537 वीवीआईपी का इस्तेमाल होगा। इस चुनाव के लिए कोल्हापुर नगर निगम की बसों को भी लगाया गया है।

181 केन्द्रों पर लाइव वेब कास्टिंग
कानून-व्यवस्था बनाए रखने और मतदान के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए बड़ी पुलिस टुकड़ियों को भी तैनात किया गया है। 181 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की जाएगी। चुनाव आयोग 67 मतदान केंद्रों पर पूरी प्रक्रिया की शूटिंग का वीडियो भी देख सकेगा।

तकरीबन 3 लाख मतदाता करेंगे मतदान
इस चुनाव में पहली बार 2 हजार 941 मतदाता मतदान करेंगे। इस चुनाव में 2 लाख 91 हजार 566 मतदाता मतदान करेंगे। इसमें महिलाओं की भी बड़ी संख्या है। इस निर्वाचन क्षेत्र में 1 लाख 45 हजार 900 महिला मतदाता हैं। यह 45 हजार 653 पुरुष मतदाताओं वाला निर्वाचन क्षेत्र है। इस चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं को सवैतनिक अवकाश देने की घोषणा की गई है।

ऑपरेशन लोटस का भविष्य तय करेगा यह चुनाव
उल्लेखनीय है कि आने वाले 20 अप्रैल को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास आघाड़ी सरकार के ढाई साल पुरे होने जा रहे हैं। अघाड़ी से जुड़े नेताओं का आरोप है कि इन ढाई वर्षों में बीजेपी ने इस सरकार को गिराने के लिए तमाम राजनीतिक हथकंडे अपनाए, परंतु सफल न हो सके। इस दौरान विधानसभा के दो उपचुनाव भी हुए, इनमें पंढरपुर का चुनाव जीत कर बीजेपी ने महाविकास आघाड़ी को करारा झटका भी दिया। उसके बाद नांदेड उपचुनाव जीतने में कांग्रेस सफल रही। अब कोल्हापुर उपचुनाव महाविकास आघाडी बनाम बीजेपी की ताकत तय करेगा। यदि बीजेपी यह चुनाव हारती है तो राज्य में ऑपरेशन लोटस को झटका लगेगा। सरकार से संभावित बगावत की तैयारी में बैठे विधायक तीन दलों के हाथ हार की डर हिम्मत नहीं कर सकेंगे।

ज्यादा मार्जिन से जीतने का लक्ष्य
महाविकास आघाड़ी भी अपनी प्रतिष्ठा बचाने इस चुनाव को ज्यादा से ज्यादा वोटों के मार्जिन से जीतना चाहेगी, ताकि बीजेपी को कोई राजनीतिक मौका न मिले।

You can share this post!

Comments

Leave Comments