logo

  • 25
    08:00 pm
  • 08:00 pm
logo Media 24X7 News
news-details
लाइफस्टाइल

बेसन और कॉफी से बनने वाला यह बॉडी क्लेंजर निखार देगा चेहरे के साथ हाथ-पैर भी, बस डालना होगा एक सीक्रेट इंग्रीडिएंट

स्किन केयर का मतलब सिर्फ फेस केयर नहीं है बल्कि इसमें पूरे शरीर की त्वचा की बात होती है. लेकिन, लोग सिर्फ चेहरे की सुंदरता और स्किन पर ध्यान देते हैं जिससे चेहरा तो खिला-खिला लगता है लेकिन हाथ-पैर शुष्क ही रह जाते हैं. आप ऐसी गलती ना करें और जितना ध्यान चेहरे का रखते हैं उतना ही हाथ-पैरों का भी रखें. इस काम में आपकी मदद करेगा यह वीडियो जिसमें बॉडी क्लेंजर (Body Cleanser) बनाने का तरीका दिया गया है. इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर ब्यूटीफुलटिप्स नाम के अकाउंट पर शेयर किया गया है. 

 

वीडियो में चेहरे के साथ-साथ बॉडी पॉलीशिंग के लिए भी क्लेंजर कैसे बनाते हैं यह दिखाया है. इस क्लेंजर को बनाने के लिए आपको बेसन और कॉफी के साथ ही कुछ और चीजों की भी जरूरत होगी. बॉडी क्लेंजर या कहें बॉडी पैक (Body Pack) को तैयार करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच नारियल का तेल डालें. इसमें एक चम्मच भरकर ही आटा और बेसन मिलाएं. अब इसमें एक चम्मच कॉफी (Coffee) और आधा नींबू का रस मिलाएं. इस पैक में सीक्रेट इंग्रीडिएंट है दही. इसमें आपको 2 चम्मच दही मिलाना होगा. अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे चेहरे और हाथ-पैरों पर लगा लें. 

 

पैक लगाने के 15 से 20 मिनट के बाद इसे हल्के हाथ से मसलते हुए छुड़ाएं. आपको स्किन क्लेंज हुई दिखने लगेगी. साथ ही, त्वचा से डेड स्किन सेल्स हट जाएंगी और स्किन निखरी दिखेगी. इस टैन रिमूवल मास्क को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

 

पूरे शरीर की त्वचा पर नमी और निखार बना रहे इसके लिए कुछ और नुस्खे भी आजमाए जा सकते हैं. आप नारियल के तेल में चीनी मिलाकर मिश्रण बना सकते हैं. इसे हाथ-पैरों पर लगाकर हल्के हाथों से मलें और फिर पानी से धोकर त्वचा साफ कर लें. 

पपीता और शहद को मिलाकर पैक बनाया जा सकता है. इस पैक का टैनिंग दूर होने में कमाल का असर दिखता है. इसे लगाकर स्किन पर कुछ देर मलने पर आपको मैल छूटता नजर आने लगेगा. 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments