logo

  • 15
    11:45 am
  • 11:45 am
logo Media 24X7 News
news-details
पंजाब-हरियाणा

पंजाब में हो गया अकाली दल और बसपा के बीच गठबंधन, सीटों का बंटवारा भी फाइनल, सुखबीर बादल ने किया ऐलान

पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एक नया सियासी समीकरण सामने आया है। 2022 में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए सुखबीर सिंह बादल की शिरोमणी अकाली दल और मायावती की बहुजन समाज पार्टी ने गठबंधन कर लिया है। बता दें कि पिछले चुनाव में अकाली दल और भाजपा के बीच गठबंधन था।

गठबंधन का ऐलान कर अकाली दल के मुखिया सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि शिरोमणि अकाली दल और बसपा ने गठबंधन किया है और 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब की 117 सीटों में से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 20 सीटों पर और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) शेष 97 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 

 

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान गठबंधन का ऐलान करते हुए सुखबीर सिंह बादल ने इसे पंजाब की राजनीति का एक नया दिन बताया। उन्होंने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है। पंजाब की राजनीति का बड़ा टर्न है। इस दौरान बसपा के जेनरल सेक्रेट्री सतिश चंद्र मिश्रा भी मौजूद थे। 

पंजाब में बसपा जिन सीटों पर चुनाव लड़ेगी उनमें जालंधर, करतारपुर साहिब, जालंधर-पश्चिम, जालंधर-उत्तर, फगवाड़ा, होशियारपुर अर्बन, दसूया, रूपनगर जिले में चमकौर साहिब, बस्सी पठाना, पठानकोट में सुजानपुर, मोहाली, अमृतसर उत्तर और अमृतसर सेंट्रल शामिल हैं।

 

शिअद यानी अकाली दल ने पहले भाजपा के साथ गठजोड़ किया था और बादल के नेतृत्व वाली पार्टी ने पिछले साल कृषि कानूनों के मुद्दे पर एनडीए से अलग रास्ता अपना लिया था। बता दें कि अकाली दल यानी शिअद के साथ गठबंधन के तहत भाजपा 23 सीटों पर चुनाव लड़ती थी। बता दें कि कृषि कानूनों पर भाजपा के प्रति नाराजगी के मद्देनजर पंजाब में यह गठबंधन एक नए सियासी समीकरण को जन्म देगा।

You can share this post!

Comments

Leave Comments