logo

  • 20
    06:24 pm
  • 06:24 pm
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

सुबह पी लीजिए इस सफेद सब्जी का जूस, लटकता पेट करेगा अंदर, कब्ज और एसिडिटी के साथ दूर रखेगा ये 5 दिक्कतें

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि हरी सब्जियां पोषक तत्वों और विटामिन का पावरहााउस हैं, लेकिन उनसे सभी पोषक तत्वों को लेने के लिए आपको उन्हें जूस के रूप में सेवन करना चाहिए. लौकी एक ऐसी अद्भुत हरी सब्जी है, जिसका जूस पीने से 3 महीने के अंदर आपकी सेहत में काफी बदलाव और सुधार आ सकता है. जूस पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ये आपको सफेद बालों और झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं लौंकी के जूस के फायदे यहां तक सीमित नहीं है बल्कि लौंकी सेहत को और भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ देती है. यहां हम बता रहे हैं रोज सुबह खाली पेट लौंकी का जूस पीने के कुछ गजब के फायदों के बारे में.

90 दिनों तक खाली पेट लौकी का जूस पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है. सब्जी में ज्यादा घुलनशील डायटरी फाइबर होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकता है.

लौकी के जूस में कैलोरी और फैट कम होती है, जो इसे वजन कम करने के लिए एक प्रभावी ड्रिंक बनाती है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है और भूख लगने से बचाता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे जरूरी विटामिन और खनिज भी शामिल हैं.

 

लौकी में हाई कोलीन होता है. एक न्यूरोट्रांसमीटर जो ब्रेन सेल्स को बढ़ावा देता है और मानसिक विकारों को रोक सकता है. 

लौकी का जूस कब्ज में मददगार साबित हो सकता है और दस्त का भी इलाज कर सकता है. 98 प्रतिशत पानी और फाइबर के कारण ये आपके पाचन तंत्र को साफ करता है और मल त्याग को आसान बनाता है.

ये सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन समस्याओं से भी निपटने में भी मदद कर सकता है. लौकी का जूस प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है और शरीर से टॉक्सिटी को दूर कर सकता है.

 

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments