logo

  • 02
    11:10 am
  • 11:10 am
logo Media 24X7 News
news-details
राज्य

5,000 सफाई कर्मचारियों को नियमित करने सहित 54 प्रस्तावों को MCD की मिली मंजूरी

 

दिल्ली नगर निगम (एसीडी) के सदन ने मंगलवार को 54 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी, जिनमें निगम के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 1,100 रुपये देने की नीति, विदेशी संस्थानों में प्रधानाचार्यों का प्रशिक्षण और मांस की दुकानों के लिए लाइसेंस की नीति शामिल है. महापौर शैली ओबेरॉय ने कहा कि सदन ने 5,000 सफाई कर्मचारियों को नियमित करने और 3,100 घरेलू प्रजनन चेकर्स (डीबीसी) को मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के तौर पर पदोन्नत करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी.

 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पार्षद और विपक्ष के नेता राजा इकबाल सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी ‘(आप') ने प्रस्तावों को मंजूरी देकर और स्थायी समिति द्वारा निर्धारित प्रक्रिया को 'दरकिनार' करके नगर निगम में 'संवैधानिक प्रक्रिया को कमजोर' किया गया है. स्थायी समिति एमसीडी में निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था है और इसका गठन अभी भी लंबित है. बाद में संवाददाता सम्मेलन में ओबेरॉय ने कहा कि सदन ने 54 प्रस्ताव पारित किए, तीन को स्थगित कर दिया जबकि एक प्रस्ताव को खारिज कर दिया. सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई है.

उन्होंने कहा, 'हमने दिल्ली के लोगों के लाभ के लिए आज कई नीतियां पेश कीं. हालांकि, विपक्ष ने सदन के कामकाज में बाधा उत्पन्न की और कार्यवाही शुरू नहीं होने दी. सदन ने आज सूचीबद्ध कुछ एजेंडे पारित कर दिए. ' दिल्ली के मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर कहा, “ आज दिल्ली नगर निगम में 5000 सफाई कर्मियों को पक्का करने का प्रस्ताव आम आदमी पार्टी ने पास करा दिया है. हमने जो वादा किया था वो पूरा किया. दीपावली पर मिले इस शानदार तोहफे के लिए पक्का होने वाले सभी सफाईकर्मियों एवं उनके परिजनों को बहुत-बहुत बधाई. मन लगाकर दिल्ली के लोगों की सेवा कीजिए, हम मिलकर दिल्ली को एक साफ-स्वच्छ और सुंदर शहर बनाएंगे.”

सदन ने मांस की दुकान लाइसेंस नीति को भी मंजूरी दे दी है. इसके तहत मांस की दुकानों, मांस प्रसंस्करण इकाइयों और पैकेजिंग या भंडारण संयंत्रों सहित अन्य ऐसे प्रतिष्ठानों के लिए नए या नवीनीकृत लाइसेंस देने के लिए मांस की दुकान और धार्मिक स्थान के बीच न्यूनतम 150 मीटर की दूरी अनिवार्य की गई है. प्रधानाचार्यों के प्रशिक्षण के लिए अनुमोदित प्रस्ताव के तहत, एमसीडी स्कूलों के प्रमुख कैम्ब्रिज और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों जैसे प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालयों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग ले सकेंगे.

सदन की कार्यवाही अपराह्न 11:20 बजे शुरू हुई. कांग्रेस के सदस्यों ने राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के मामलों से जुड़े आंकड़े जारी करने में पारदर्शिता की कमी का आरोप लगाया और प्रदूषण के मुद्दे पर प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की. इनमें से कुछ ने हाथो में तख्तियां और पोस्टर थे. जब महापौर शैली ओबेरॉय ने सदन में प्रवेश किया तब उन्हें दो मुद्दों पर कांग्रेस पार्षदों के प्रदर्शन का सामना करना पड़ा. कुछ पार्षद बेंच पर खड़े हो गो. भाजपा के पार्षदों ने सूचीबद्ध एजेंडा पर प्रदर्शन किया. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शन के बीच महापौर ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी.
 

You can share this post!

Comments

Leave Comments