logo

  • 18
    04:21 pm
  • 04:21 pm
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

Delhi का AQI 393 पहुंचा, देखें आज के 10 प्रदूषित शहरों की लिस्ट

देश के कई इलाकों में बारिश के कारण प्रदूषण (Pollution) से राहत मिली है. दिल्‍ली में भी बारिश (Delhi Rain) हुई है, बावजूद इसके देश के सबसे प्रदूषित 10 शहरों (polluted cities of India) की लिस्‍ट में दिल्‍ली अब भी बना हुआ है. आज सुबह देश के सबसे सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में टॉप पर हरियाणा का सोनीपत रहा है. सोनीपत में प्रदूषण का आलम यह है कि यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 415 रिकॉर्ड किया गया है. हालांकि दूसरे शहरों का हाल भी सोनीपत से बेहतर नहीं है. कई शहरों का एक्‍यूआई 400 के पार रिकॉर्ड किया गया है. 

 

देश के सबसे प्रदूषित 10 शहरों की फेहरिस्‍त में चार शहर हरियाणा के हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के तीन और बिहार और पंजाब के एक-एक शहर शामिल हैं. साथ ही इस लिस्‍ट में दिल्‍ली भी शामिल है. 

 

सोनीपत के बाद हरियाणा का कैथल दूसरे नंबर पर है, जहां का एक्‍यूआई भी 415 रिकॉर्ड किया गया. वहीं उत्तर प्रदेश का मेरठ तीसरे स्‍थान पर है, जहां का एक्‍यूआई 411 रहा. इसके साथ ही चौथे और पांचवे स्‍थान पर हरियाणा के फरीदाबाद और जींद हैं, जहां का एक्यूआई क्रमश: 408 और 400 रिकॉर्ड किय गया. इन सभी शहरों में प्रदूषण का स्‍तर गंभीर श्रेणी में है. वहीं दिल्‍ली इस लिस्‍ट में छठे स्‍थान पर है. 

 

इसके बाद दिल्‍ली का नंबर आता है. दिल्‍ली में बीती रात से रुक-रुक कर तेज हवा के साथ लगातार बारिश हो रही है. इसके बावजूद यहां का एक्‍यूआई 393 रिकॉर्ड किया गया. वहीं सातवें स्‍थान पर 388 एक्‍यूआई के साथ बिहार का पूर्णिया, आठवें स्‍थान पर 386 एक्‍यूआई के साथ उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा रहा. वहीं नवें स्‍थान पर 377 एक्‍यूआई के साथ पंजाब का भटिंडा और दसवें स्‍थान पर 374 एक्‍यूआई के साथ उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद रहा है. 

You can share this post!

Comments

Leave Comments