logo

  • 13
    05:03 pm
  • 05:03 pm
logo Media 24X7 News
news-details
खेल

Dinesh Karthik: द्रविड़ से लेकर पंत तक, दस कप्तानों के साथ खेल चुके हैं दिनेश कार्तिक, 11वां नाम हार्दिक का

दिनेश कार्तिक 37 साल की उम्र में भारतीय टीम में वापसी कर चुके हैं। आईपीएल 2022 में कमाल करने के बाद कार्तिक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी अच्छी बल्लेबाजी की है और अब कई दिग्गजों का मानना है कि टी20 विश्व कप में भी कार्तिक का खेलना तय है। दिनेश कार्तिक ने 2004 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वो लगातार टीम से अंदर से बाहर होते रहे, लेकिन कभी हार नहीं मानी। इसी जज्बे की वजह से कार्तिक फिर टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। 

कार्तिक अब तक दस भारतीय कप्तानों के साथ खेल चुके हैं और हार्दिक पांड्या 11वें भारतीय कप्तान होंगे, जिनकी अगुवाई में कार्तिक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। यहां हम उन सभी दस कप्तानों के बारे में बता रहे हैं। 

सौरव गांगुली

सौरव गांगुली ने 2000 से 2005 के बीच कुल 49 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की थी। इस दौरान उन्होंने 21 मैचों में जीत दिलाई, जबकि 13 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 15 टेस्ट मैच ड्रॉ हो गए थे। वहीं, वनडे में गांगुली ने 1999 से 2005 तक भारतीय टीम की अगुआई की और 146 मैचों में 76 में जीत हासिल की। 65 में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा और पांच मैच बेनतीजा रहे। गांगुली अब बीसीसीआई के अध्यक्ष बन चुके हैं। 

वीरेंद्र सहवाग

सहवाग भारतीय टीम के नियमित कप्तान नहीं थे, लेकिन जरूरत पड़ने पर उन्होंने भी टीम की अगुआई की। सहवाग ने 2003 से 2012 के बीच 12 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की। भारत ने इसमें से सात मैच जीते और पांच में हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान कार्तिक भी टीम इंडिया के सदस्य थे। सहवाग अब कमेंट्री करते हैं। 

अनिल कुंबले

अनिल कुंबले भी लंब समय तक भारत के कप्तान नहीं रहे थे। वो भारत के सबसे उम्रदराज कप्तानों में से एक हैं। कुंबले की कप्तानी में भारत ने 14 मैच खेले और तीन में जीत हासिल की। वहीं, पांच में टीम को हार का सामना करना पड़ा। छह मैच ड्रॉ रहे। कुंबले भारतीय टीम के मुख्य कोच रह चुके हैं और फिलहाल आईपीएल में पंजाब किंग्स टीम के मुख्य कोच हैं। 

महेंद्र सिंह धोनी

भारत के सबसे सफल कप्तान माने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी की टीम में भी दिनेश कार्तिक ने कई मैच खेले। धोनी ने कुल 331 मैचों में भारत की कप्तानी की और 178 मैच जिताए, जिसमें 60 टेस्ट, 199 वनडे और 72 टी20 मैच शामिल हैं। उन्होंने 27 टेस्ट, 110 वनडे और 41 टी20 मैच में टीम इंडिया को जीत दिलाई। धोनी भी दो साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और सिर्फ आईपीएल खेल रहे हैं। 

विराट कोहली 

विराट कोहली भी भारत के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं। कोहली ने 66 टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए 39 में भारत को जीत दिलाई। वहीं, 95 वनडे मैच में विराट ने 65 अपनी टीम को जिताए। टी20 में 50 मैच में कप्तानी करने वाले विराट ने भारत को 30 में जीत दिलाई। विराट भी अब तीनों फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ चुके हैं और बतौर बल्लेबाज खेल रहे हैं। 

सुरेश रैना

सुरेश रैना भारत के नियमित कप्तान नहीं थे, लेकिन धोनी की गैरमौजूदगी में उन्होंने कई बार टीम इंडिया की कमान संभाली। उनकी कप्तानी में भारत ने नौ मैच खेले। इनमें से चार में जीत हासिल की, जबकी पांच में हार का सामना करना पड़ा। कार्तिक भी रैना की अगुआई वाली टीम का हिस्सा रहे। रैना भी अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और इस बार आईपीएल में कमेंट्री करते नजर आए थे। 

रोहित शर्मा

भारत के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में भी दिनेश कार्तिक मैच खेल चुके हैं। दिनेश कार्तिक ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना करियर शुरू किया था। उस समय रोहित स्कूल के लिए क्रिकेट खेलते थे। अब रोहित टीम इंडिया के कप्तान बन चुके हैं, लेकिन कार्तिक अभी भी खेल रहे हैं। 

अजिंक्य रहाणे 

अजिंक्य रहाणे ने विराट कोहली के न रहने पर कई बार टेस्ट टीम की कमान संभाली है। वो टी20 में भी टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं। कार्तिक भी रहाणे की टीम का हिस्सा रहे हैं। अब रहाणे तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। वनडे और टी20 में उनकी वापसी की कोई संभावना भी नहीं है। हालांकि, कार्तिक टी20 खेल रहे हैं। 

ऋषभ पंत 

भारत के सबसे युवा टी20 कप्तानों में से एक ऋषभ पंत ने हाल ही में भारतीय टीम की कमान संभाली और दिनेश कार्तिक ने इसी सीरीज में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की। अब पंत की जगह टीम इंडिया में पक्की नहीं लग रही है, लेकिन कार्तिक का विश्व कप खेलना तय माना जा रहा है। 

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या को आयरलैंड के दौरे पर भारतीय टीम की कप्तानी करनी है और वो 11वें खिलाड़ी होंगे, जिनकी कप्तानी में दिनेश कार्तिक भारत के लिए कोई मैच खेलेंगे।

You can share this post!

Comments

Leave Comments