logo

  • 25
    11:33 am
  • 11:33 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

7वां तहखाना, 2 लाख करोड़ रु. और राज परिवार, विवादों में सबसे अमीर मंदिर

नौ सालों से चल रही कानूनी लड़ाई आखिरकार खत्म हुई. अब देश के सबसे अमीर मंदिर को चलाने का अधिकार एक शाही परिवार को मिल गया है. यहां बात हो रही है, केरल के तिरुअनंतपुरम स्थित श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की. सुप्रीम कोर्ट ने पद्भनाभ मंदिर के प्रबंधन में त्रावणकोर के राजपरिवार के अधिकार को मान्यता दे दी है.

पद्मनाभ मंदिर में वित्तीय गड़बड़ियों को लेकर प्रबंधन और प्रशासन के बीच पिछले 9 सालों से कानूनी विवाद चल रहा था. लेकिन सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अब यह मामला शांत होता दिख रहा है. शाही परिवार के प्रबंधन में शामिल होने तक फिलहाल तिरुअनंतपुरम के जिला जज की अध्यक्षता वाली कमेटी मंदिर की व्यवस्था देखेगी. (फोटोः गेटी)

यह मामला सुप्रीम कोर्ट में 9 साल से लंबित था. केरल हाईकोर्ट के फैसले को त्रावणकोर के शाही परिवार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. कहा जाता है कि मंदिर के पास करीब दो लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है. यहां पर कई तहखाने हैं, जिनमें लाखों करोड़ों रुपयों का खजाना रखा है. (फोटोः गेटी)

भगवान पद्मनाभ (विष्णु) स्वामी के मंदिर का पुनर्निर्माण 18वीं सदी में त्रावणकोर के शाही परिवार ने कराया था. इसी राज परिवार ने 1947 तक भारतीय संघ में विलय से पहले दक्षिणी केरल और उससे लगे तमिलनाडु के कुछ भागों पर शासन किया था. आजादी के बाद भी मंदिर का संचालन और प्रबंधन शाही परिवार के नियंत्रण वाला ट्रस्ट ही करता आया था. त्रावणकोर परिवार के अधिष्ठाता कुलदेवता भगवान पद्मनाभ स्वामी ही हैं.

सुप्रीम कोर्ट को यह फैसला देना था कि देश के सबसे अमीर मंदिर का मैनेजमेंट राज्य सरकार देखेगी या त्रावणकोर का पूर्व शाही परिवार. सुप्रीम कोर्ट में इस मुद्दे पर सुनवाई हुई कि क्या यह मंदिर सार्वजनिक संपत्ति है. इसके लिए तिरुपति तिरुमला, गुरुवयूर और सबरीमला मंदिरों की तरह ही देवस्थानम बोर्ड की स्थापना की जरूरत है या नहीं? (फोटोः गेटी)

बेंच ने त्रावणकोर परिवार को प्रबंधन का अधिकार तो दे दिया है लेकिन ये भी हो सकता है कि बेंच इसका फैसला भी करे कि शाही परिवार का मंदिर पर किस हद तक अधिकार होगा. साथ ही यह भी निर्णय लेगी कि क्या मंदिर के 7वें तहखाने को खोला जाए या नहीं. (फोटोः गेटी)

 

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments