logo

  • 19
    02:45 pm
  • 02:45 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

भू-माफिया चीन की नई चाल, रूसी शहर व्लादिवोस्तोक पर ठोका अपना दावा

हांगकांग, ताइवान, तिब्बत, साउथ चाइना सागर, डोकलाम, गलवान घाटी और अब रूसी ज़मीन पर कब्ज़े की कोशिश. चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आता. अब उसने रूसी शहर व्लादिवोस्तोक पर अपना दावा ठोक दिया है. दरअसल, इसे भू माफ़िया चीन की नई चाल माना जा रहा है.

  • नहीं मिट रही 'लैंड-माफिया चीन' की भूख
  • रूस के एक शहर पर ड्रैगन ने ठोका दावा
  • '1860 से पहले हमारा था व्लादिवोस्तोक'

लैंड-माफिया चीन की ज़मीन की भूख है कि मिटने का नाम ही नहीं ले रही है. पूरी दुनिया को कोरोना बांटने के बाद चीन कई देशों के साथ तनावपूर्ण रिश्तों को बढ़ावा देने में लगा हुआ है. ताकि कोरोना को भूलकर दुनिया अब उसके इस चक्रव्यूह में फंसकर रह जाए. इसी सिलसिले में भारत, म्यांमार, जापान के बाद चीन ने अब रूस में भी घुसपैठ कर उससे दुश्मनी मोल ले ली है. चीन ने बाकायदा रूस के एक शहर पर अपना दावा ठोक दिया है.

हांगकांग, ताइवान, तिब्बत, साउथ चाइना सागर, डोकलाम, गलवान घाटी और अब रूसी ज़मीन पर कब्ज़े की कोशिश. चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आता. अब उसने रूसी शहर व्लादिवोस्तोक पर अपना दावा ठोक दिया है. दरअसल, इसे भू माफ़िया चीन की नई चाल माना जा रहा है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्लिक करें

दुनिया के कोरोना मीटर पर रूस तकरीबन 7 लाख पॉज़िटिव मामलों के साथ चौथे नंबर पर है. यानी कोरोना का जो कहर अमेरिका, ब्राज़ील और भारत झेल रहे हैं. ठीक वैसा ही कहर रूस के हिस्से भी आया है. मगर बावजूद इसके उसने चीन पर कभी उंगली नहीं उठाई. जानते हैं क्यों. क्योंकि दुश्मन का दुश्मन दोस्त होता है. चीन और रूस का दुश्मन एक ही है अमेरिका. इसलिए रूस कभी चीन के रास्ते में नहीं आता.

हांगकांग का मसला हो. ताईवान का मसला हो. तिब्बत का मसला हो या साउथ चाइना सागर का. रुस चीन के खिलाफ उठते हर मुद्दे पर चुप्पी साध लेता है. बशर्ते आंच उस तक ना आ रही है. मगर ड्रैगन तो ड्रैगन है. मुंह से आग उगलेगा तो उसकी जद में अकेले भारत थोड़ी आएगा. क्योंकि चीन के बगल में अकेले हमारा देश थोड़ी है.

चीन के लिए रूस की इस दरियादिली का नतीजा क्या हुआ. चीन ने रूस की इस दोस्ती का सिला क्या दिया? सिला तो छोड़िए साहब चीन ने तो रूस की पीठ पर छुरा घोंप दिया है. इस लैंड माफिया ने रूस को भी नहीं बख्शा और उसने रूस के एक शहर व्लादिवोस्तोक पर ही अपना दावा ठोक दिया है. चीन ने अपने सबसे भरोसेमंद साथी रूस को किस तरह धोखा दिया और ये पूरा मामला क्या है. उसने समझने के लिए पहले आपको व्लादिवोस्तोक शहर की लोकेशन को समझना होगा. रूस के सबसे पूर्व में बसा शहर है व्लादिवोस्तोक. यह व्लादिवोस्तोक नाम इसलिए क्योंकि इसका मतलब ही होता है पूरब का राजा.

प्राईमोर्सकी क्राय सूबे का ये शहर चीन और नॉर्थ कोरिया की सीमा से लगता है. और तो और जापान से इसकी दूरी भी महज़ 700 किमी से ज़्यादा नहीं है. हालांकि इस शहर से चीन के बॉर्डर की दूरी महज़ 65 किमी है. व्लादिवोस्तोक शहर पर चीन ने दावा ठोंक कर ना सिर्फ अपने दोस्त से दगा किया है. बल्कि सोए हुए शेर को भी जगा दिया है. तो अब सवाल ये कि आखिर चीन ने अपने इकलौते ताकतवर दोस्त को छेड़ने की हिमाकत की क्यों. क्यों वो व्लादिवोस्तोक शहर का नाम अपनी ज़ुबान पर लाकर अपनी जमी-जमाई दोस्ती में दरार लाने की गुस्ताखी कर रहा है. तो सुनिए प्रशांत महासागर पर व्लादिवोस्तोक शहर किसी सोने की खदान से कम नहीं है. ये ना सिर्फ प्रशांत महासागर के रास्ते होने वाले व्यापार की रीढ है. बल्कि यहां से व्यापार के लिए दुनिया के रास्ते भी खुलते हैं.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

रूस के लिए ये शहर कितना अहम है इसका अंदाज़ा आप इससे लगा सकते हैं कि ये जापान सागर के प्रशांत तट पर रूस का सबसे बड़ा बंदरगाह है. रूस का ज़्यादातार व्यापार व्लादिवोस्तोक के रास्ते ही होता है. इतना ही नहीं यहां रूस की नेवी का सबसे बड़ा बेस भी है. रूस के हिस्से में आने वाले उसके तमाम समुद्री क्षेत्रों में व्लादिवोस्तोक ही इकलौती ऐसी जगह है, जहां से ना सिर्फ व्यापार मुमकिन है. बल्कि उसकी नेवी की एक्सरसाइज़ के लिए भी यही जगह सबसे मुफीद है. क्योंकि इसके अलावा रूस के बाकी के तकरीबन तमाम समुद्री तट या तो हमेशा बर्फ में जमे रहते हैं. या फिर वहां घने जंगलों का जाल ज़्यादा और आबादी ना के बराबर है. करीब 6 लाख की आबादी वाला ये शहर स्ट्रैटेजिकली भी रूस की रीढ की हड्डी है. बंदरगाह होने की वजह से लोग इसे रूस की आर्थिक राजधानी का दर्जा भी देते हैं.

रूस के इस शहर की स्थापना 2 जुलाई 1860 में हुई थी. हर साल की तरह इस साल भी रूस में व्लादिवोस्तोक शहर की सालगिरह मनाई गई. खुद दिल्ली में रूसी एंबेसी ने अपने ट्विटर हैंडल से व्लादिवोस्तोक शहर की 160वीं सालगिरह की बधाई दी थी. ठीक ऐसी ही एक पोस्ट बीजिंग में रूसी एंबेसी से भी किया गया. चूंकि वहां ट्विटर नहीं चलता है इसलिए रशियन एंबेसी ने वहां के ट्विटर टाइप सोशल मीडिया एप सीना वीबो पर चीनी भाषा में किया ये मैसेज किया. बस इसी के बाद चीनी लोग, सीनियर डिप्लोमैट, सरकारी अधिकारी और चीनी पत्रकार भड़क उठे.

चाइनीज़ ग्लोबल टेलीवीज़न नेटवर्क के सीनियर जर्नलिस्ट शेन शिवेई ने ट्विट कर के रशियन एंबेसी के इस मैसेज पर नाराज़गी जताई. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि रूसी एंबेसी के इस संदेश का हम स्वागत नहीं करते हैं. व्लादिवोस्तोक पहले ऐतिहासिक तौर पर चीन का हिस्सा रहा है. इस शहर को पहले हैशेनवाई के नाम से जाना जाता था जिसे रूस से एकतरफा संधि के तहत चीन से छीन लिया था.

तो कुल मिलाकर चीन ने अब रूस के खिलाफ दुष्प्रचार शुरू कर दिया है. और दुनिया को ये बताना शुरु कर दिया है कि व्लादिवोस्तोक शहर पिछले 160 साल से रूस के कब्ज़े में है. हालांकि चीन की कम्युनिस्ट सरकार की चालाकी देखिए कि उसने आधिकारिक तौर पर, यानी ना तो सरकार की तरफ से और ना ही विदेश मंत्रालय की तरफ से व्लादिवोस्तोक शहर पर ऐसा कोई दावा किया है. बल्कि चीनी सरकार अपने लोगों से इस मुद्दे को उठवाने की कोशिश कर रही है. मगर सवाल ये है कि आखिर व्लादिवोस्तोक का विवाद है क्या और क्यों ऐसे वक्त में जब पूरी दुनिया चीन के खिलाफ है. तब रूस को नाराज़ कर के चीन अपना एक और मुखालिफ पैदा कर रहा है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments