logo

  • 29
    10:47 pm
  • 10:47 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

कृषि बिल पर बोले नरेंद्र सिंह तोमर- MSP जारी रहेगा, हरसिमरत का इस्तीफा राजनीतिक मजबूरी

आजतक से बात करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि एपीएमसी की अवधारणा जारी रहेगी. इसका किसानों को फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए लाभ के लिए एमएसपी जारी रहेगी. मुझे लगता है कि कुछ लोगों ने बिल को ध्यान से नहीं पढ़ा.

किसानों से जुड़े तीन बिल को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है. किसान सड़क पर हैं और मोदी सरकार झुकने के लिए तैयार नहीं है. आजतक से बात करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि एपीएमसी की अवधारणा जारी रहेगी. इसका किसानों को फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए लाभ के लिए एमएसपी जारी रहेगी. मुझे लगता है कि कुछ लोगों ने बिल को ध्यान से नहीं पढ़ा.

अकाली दल नेता हरसिमरत कौर बादल के इस्तीफे पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि उनके इस्तीफे के पीछे कुछ राजनीतिक मजबूरी हो सकती है. बिल को राज्यसभा से पारित कराने के प्लान पर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हम विपक्ष के नेताओं से बात करेंगे और बिल के बारे में फैल रही अफवाह को खत्म करने की कोशिश करेंगे.

दरअसल, पूरा विवाद केंद्र के उन तीन कृषि विधेयकों को लेकर है. इसमें कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) बिल, मूल्य आश्वासन और कृषि सेवाओं पर किसान (संरक्षण एवं सशक्तिकरण बिल) और आवश्यक वस्तु संशोधन बिल शामिल है. इन बिल को लोकसभा से पास करा लिया गया है और अब इसे राज्यसभा से पास कराने की तैयारी है.

इन अध्यादेशों को लेकर यह कहा जा रहा है कि किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) ही आमदनी का एकमात्र जरिया है, अध्यादेश इसे भी खत्म कर देगा. इसके अलावा कहा जा रहा है कि ये अध्यादेश साफ तौर पर मौजूदा मंडी व्यवस्था का खात्मा करने वाले हैं. हालांकि, सरकार का कहना है कि हम एसएसपी नहीं खत्म कर रहे हैं.

You can share this post!

Comments

Leave Comments