logo

  • 22
    09:22 am
  • 09:22 am
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

Parliament Live: राज्यसभा के सभापति की कार्रवाई, हंगामा करने वाले 8 सांसद निलंबित

संसद के मॉनसून सत्र का आज आठवां दिन है. राज्यसभा में आज विपक्षी सांसदों के हंगामे का मुद्दा उठ सकता है. सभापति हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं. वहीं, विपक्ष के सांसदों ने उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया है. बता दें कि राज्यसभा में कल कृषि से जुड़े दो विधेयकों के पास होने के दौरान विपक्ष के सांसदों ने हंगामा किया. टीएमसी सांसद ने रूल बुक फाड़ दी. आसन के सामने लगे माइक को भी तोड़ दिया गया. बताया जा रहा है कि सांसदों की इन हरकत से सभापति नाराज हैं और वो एक्शन ले सकते हैं. संसद की कार्यवाही से जुड़ी हर अपडेट के लिए पेज पर बने रहें.

कल की घटना पर बोले सभापति

Posted by :- Media24x7

राज्यसभा के सभापति ने कल की घटना पर कहा कि राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था. कुछ सांसदों ने पेपर को फेंका. माइक को तोड़ दिया. रूल बुक को फेंका गया. इस घटना से मैं बेहद दुखी हूं. उपसभापति को धमकी दी गई. उनपर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई.

 

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Media24x7

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. संसदीय कार्य मंत्रालय हंगामे करने वाले सांसदों के खिलाफ आज निलंबन प्रस्ताव ला सकता है.

 

राजनाथ सिंह ने कहा- दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण

Posted by :- Media24x7

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल की घटना पर कहा कि राज्यसभा में जो कुछ भी हुआ वह दुखद, शर्मनाक और दुर्भाग्यपूर्ण था.  राजनाथ सिंह ने कहा कि राज्यसभा में कृषि से संबंधित दो विधेयकों पर चर्चा चल रही थी उस समय राज्यसभा में जो हुआ वो जहां दुखद था, वहीं दुर्भाग्यपूर्ण भी था और उससे भी आगे जाकर मैं कहना चाहूंगा कि वो अत्यधिक शर्मनाक था. 
 

ये दो विधेयक राज्यसभा से पास

Posted by :- Media24x7

विपक्षी दलों के हंगामे के बीच उच्च सदन ने रविवार को कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता एवं कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 को मंजूरी दे दी. लोकसभा में इन दोनों विधेयकों को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है.

राज्यसभा के उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

Posted by :- Media24x7

विपक्ष का आरोप है कि उपसभापति ने सदन के नियमों की अनदेखी की. विपक्ष की तरफ से उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा चुका है. विपक्ष के 12 दलों ने रविवार को राज्यसभा के उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया. विपक्ष के सांसदों का आरोप है कि उपसभापति ने सदन का कामकाज रोकने के विपक्ष के अनुरोध की अनदेखी की और सदन में दो कृषि विधेयकों को पारित कर दिया गया. उपसभापति के खिलाफ नोटिस देने वाली पार्टियों में कांग्रेस, टीएमसी, समाजवादी पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति, एनसीपी, आरजेडी,  डीएमके, आम आदमी पार्टी शामिल हैं.

राज्यसभा में आज ये 3 बिल लाए जाएंगे

Posted by :- Media24x7

राज्यसभा में आज  आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2020 और बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 पेश किए जाएंगे.

You can share this post!

Comments

Leave Comments