logo

  • 19
    12:46 pm
  • 12:46 pm
logo Media 24X7 News
news-details
तकनीकी

Google Photos में जुड़े ये नए फ़ीचर्स, 2D फ़ोटोज़ को बनाएं 3D

Google Photos में दो महत्वपूर्ण फ़ीचर्स जुड़े हैं जो फ़ोटोज़ के एक्सपीरिएंस को बेहतर करेंगे. Cinematic Photos फीचर के ज़रिए आप 2D फ़ोटोज़ को 3D में तब्दील कर पाएँगे.

एंड्रॉयड और आईफ़ोन यूज़र्स के लिए गूगल फ़ोटोज़ एक महत्वपूर्ण ऐप है. यहाँ हाई क्वॉलिटी फ़ोटोज़ फ़्री बैकअप लिए जा सकते हैं. हालाँकि कुछ महीनों के बाद फ़्री वाली स्कीम ख़त्म हो जाएगी.

बहरहाल गूगल फ़ोटोज़ में कुछ नए फ़ीचर्स दिए गए हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए. आने वाले समय में गूगल फ़ोटोज़ आपको ये भी दिखाएगा कि आपने किस रूट पर तस्वीरें क्लिक की थी.

दरअसल यहाँ गूगल फ़ोटोज़ में मैप्स टाइमलाइन दिखेगा जहां आपने विज़िट किया है और वो सभी तस्वीरें उसी के मुताबिक़ दिखेंगी. गूगल फ़ोटोज़ टाइम लाइन फ़ीचर में कई लेकर्स भी हैं जैसे गूगल मैप्स में देखने को मिलते हैं.

गूगल फ़ोटोज़ के टाइमलाइन फ़ीचर से आप सैटेलाइट या टेरेन जैसे लेयर्स में से एक सेलेक्ट कर सकते हैं. गूगल फ़ोटोज़ ओपन करते ही यूज़र्स को एक नोटिफिकेशन मिलेगा जिसमें लिखा होगा कि आप मैप में ऐडेड टाइमलाइन के ज़रिए पाथ देख सकते हैं.

Google Photos के नए फ़ीचर की बात करें तो इस फ़ीचर के तहत नॉर्मल फ़ोटोज़ को 3D इमेज बना सकेंगे. इसे Cinematic Photos कहा जा रहा है. इसके तहत आप अपनी फ़ोटो गैलरी की 2D इमेज को 3D में तब्दील कर पाएँगे.

गूगल ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में एक जिफ शेयर किया है. इसमें ये दिखाया गया है कि कैसे सिर्फ़ एक क्लिक से ही 2D इमेज को 3D में बदला जा सकता है.

Cinematic Photos में पैनिंग इफ़ेक्ट देखने को मिलेगा.  कंपनी के मुताबिक़ ये फ़ीचर उन फ़ोटोज़ के लिए जो ऐसे कैमरे से क्लिक की गई हैं जिनमें डेप्थ इफ़ेक्ट नहीं आते हैं.

इस फ़ीचर के लिए गूगल मशीन लर्निंग का यूज किया है. कंपनी ने कहा है कि मशीन लर्निंग को यूज करते इमेज का डेप्थ प्रेडिक्ट किया जाता है और सीन का 3D रिप्रेजेंटेशन तैयार किया जाता है. इसके बाद स्मूद पैनिंग इफ़ेक्ट के लिए वर्चुअल कैमरा एनिमेट किया जाता है जैसे फ़िल्मों में देखने को मिलता है.

Google Photos ऐप में Cinematic Photos कैसे तैयार करें

Google Photos की सेटिंग्स में जा कर Memories पर क्लिक करें. यहां आपको Advanced का ऑप्शन मिलेगा. अब आप यहां Cinematic Photos पर टैप करके फोटोज को 3D बना सकते हैं.

अगर आपके पास ये ऑप्शन नहीं आया है तो नए अपडेट का इंतज़ार कर सकते हैं.

You can share this post!

Comments

Leave Comments