logo

  • 16
    11:21 pm
  • 11:21 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की आज मिलेगी इजाजत? एक्सपर्ट कमेटी की बैठक जारी

कोरोना वैक्सीन को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की आज अहम बैठक शुरू हो गई है. इसमें ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल देने पर विचार होगा.

स्टोरी हाइलाइट्स

  • ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन पर होगा विचार
  • पहले 30 करोड़ लोगों को दी जानी है वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की आज अहम बैठक शुरू हो गई है. इसमें ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल देने पर विचार होगा. अब कमेटी की दो बैठकें हो चुकी हैं. इन बैठकों में वैक्सीन कंपनियों से कुछ और जानकारी मांगी गई थी.

इस बैठक से अच्छी खबर आते ही कुछ घंटों के भीतर आपको पहली वैक्सीन लगने की खबर भी मिल जाएगी. भारत ने कोरोना को हराने की तैयारी पूरी कर ली है. पूरा एक्शन प्लान तैयार है. भारत में कोरोना को हराने के लिए टीके लगाने की मुहिम भी इतनी व्यापक होगी कि दुनिया को इस पर हैरत होगी ये तय है.

ड्राई रन की तैयारी शुरू

वहीं, 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा. इसकी तैयारियों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की अगुवाई में एक बैठक चल रही है. इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था, जिसके रिजल्ट काफी सकारात्मक आए थे.

30 करोड़ लोगों को दिया जाना है टीका

प्राथमिकता के आधार पर 30 करोड़ लोगों को पहले वैक्सीन दी जाएगी. पीएम नरेंद्र मोदी के इन फौलादी इरादों के पीछे ठोस तैयारी है. वैक्सीन को लेकर भारत अब अपनी मुहिम को अंजाम तक पहुंचा चुका है. आपको बताते हैं कि भारत में वैक्सीन किस हाल में है-

- ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रेजेनेका की कोविश्लीड तैयार है. 
- भारत बायोटेक और आईसीएमआर की कोवैक्सीन भी तैयार है.
- दोनों को इस्तेमाल का इमरजेंसी अप्रूवल किसी भी वक्त मिल सकता है
- अमेरिकी कंपनी फाइजर ने भी वैक्सीन तैयार कर ली है.
- फाइजर की वैक्सीन भी भारत में मिलेगी.
- फाइजर से एक्सपर्ट कमेटी ने कुछ जानकारी और मांगी है.
- इसके मिलते ही फाइजर वैक्सीन को भी मंजूरी मिल जाएगी. 
- इसके अलावा चौथी वैक्सीन पर तेज काम हो रहा है.
- ये वैक्सीन जायडस कैडिला बना रही है.
- इसका थर्ड फेज ट्रायल शुरू होगा.
- जायडस इसकी मंजूरी मांगने वाली है.

वैक्सीन पर किस रफ्तार से काम हो रहा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इमरजेंसी अप्रूवल से पहले ही पुणे की एस्ट्राजेनेका ने पांच करोड़ डोज तैयार भी कर लिए हैं. अच्छी बात ये है कि ब्रिटेन की इस वैक्सीन के करोड़ो डोज भारत को मिलेगे ये तय है. बेहद सुरक्षित माहौल में यहां वैक्सीन तैयार हो रही है.

वैक्सीन कारगर भी होगी और देश में मेगा टीकाकरण हो इसके लिए वैक्सीन की खरीद का करार भी हो चुका है. भारत वैसे भी दुनिया में बनने वाली वैक्सीन का गढ़ है और ऐसे में आपको आश्वस्त रहना चाहिए कि ड्रग कंट्रोलर जनरल की इजाजत के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी के वादे के मुताबिक मेगा टीकाकरण शुरू हो जाएगा. बस आप वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार रहिए.

You can share this post!

Comments

Leave Comments