logo

  • 25
    10:31 am
  • 10:31 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

LIVE: किसान आंदोलन पर फैसले के दिन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

 

किसान आंदोलन को लेकर आज का दिन काफी अहम होने जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट कृषि कानून, आंदोलन से जुड़ी याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाएगा. ऐसे में सरकार और किसान संगठन के बीच आगे का रास्ता क्या होगा, उससे साफ हो जाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि अदालत एक कमेटी बना सकती है, जैसे की सुनवाई के दौरान संकेत दिए गए थे.

हाइलाइट्स

  • किसान आंदोलन पर सुप्रीम फैसला
  • अदालत कानून को लेकर देगी निर्णय
  • कमेटी के लिए नामों का मांगा था सुझाव
  • 50 दिन से जारी है किसान आंदोलन

11:44 AM(56 मिनट पहले)

SC के फैसले का इंतजार: किसान नेता

Posted by :- Media24x7

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि अदालत के फैसले के बाद हमारी कमेटी की बैठक होनी है. इसी बैठक में हम आगे का फैसला करेंगे और रणनीति बनाएंगे.

11:15 AM(एक घंटा पहले)

राहुल का सरकार पर हमला

Posted by :- Media24x7

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को एक बार फिर सरकार को किसानों के मुद्दे पर घेरा. राहुल ने ट्वीट कर लिखा, ‘सरकार की सत्याग्रही किसानों को इधर-उधर की बातों में उलझाने की हर कोशिश बेकार है. अन्नदाता सरकार के इरादों को समझता है; उनकी माँग साफ़ है- कृषि-विरोधी क़ानून वापस लो, बस!’ 

8:11 AM(4 घंटे पहले)

केंद्र सरकार ने दिया हलफनामा

Posted by :- Media24x7

केंद्र ने फैसले से पहले कोर्ट में अपना हलफनामा दिया, जिसमें सफाई दी गई कि कानून बनने से पहले व्यापक स्तर पर चर्चा की गई थी. सरकार ने कहा कि कानून जल्दबाजी में नहीं बने हैं  बल्कि ये तो दो दशकों के विचार-विमर्श का परिणाम है. 

हलफनामे में कहा गया कि देश के किसान खुश हैं क्योंकि उन्हें अपनी फसलें बेचने के लिए मौजूदा विकल्प के साथ एक अतिरिक्त विकल्प भी दिया गया है. इससे साफ है कि किसानों का कोई भी निहित अधिकार इन कानूनों के जरिए छीना नहीं जा रहा है. 

8:11 AM(4 घंटे पहले)

अदालत पर हैं सभी की निगाहें

Posted by :- Media24x7

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा सोमवार को केंद्र सरकार को फटकार लगाई गई, साथ ही जिस तरह के किसान आंदोलन को सरकार ने संभाला उसपर नाराजगी व्यक्त की गई. ऐसे में अदालत ने कहा है कि अब वो ही इसका निर्णय करेंगे, इसीलिए बीते दिन कमेटी के लिए नामों को मांगा गया. जबतक कमेटी कोई निर्णय नहीं देगी, कानून लागू होने पर रोक लगी रहेगी.

किसानों ने हालांकि किसी कमेटी के सामने पेश होने से इनकार किया है. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर आज हर किसी की नज़र है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments