logo

  • 27
    10:02 am
  • 10:02 am
logo Media 24X7 News
news-details
बिजनेस

ये तो गजब है! SpiceJet से बोले कारोबारी, घाटा हम भर देंगे, फ्लाइट शुरू करो, समझिए पूरा माजरा

SpiceJet ने 16 जनवरी को घाटे की वजह से जैसलमेर (Jaisalmer) की उड़ाने बंद करने का ऐलान किया था, 28 जनवरी से ये उड़ानें बंद भी कर दी गईं थीं.

नई दिल्ली: SpiceJet ने 16 जनवरी को घाटे की वजह से जैसलमेर (Jaisalmer) की उड़ाने बंद करने का ऐलान किया था, 28 जनवरी से ये उड़ानें बंद भी कर दी गईं थीं. सुनने में तो ये घटना बेहद सामान्य सी लगती है, लेकिन इसके बाद जो हुआ वो बेहद सुखद और अनोखी बात है. 

SpiceJet का घाटा भरेंगे जैसलमेर के कारोबारी

दरअसल स्पाइसजेट की फ्लाइट्स बंद होने से जैसलमेर के कारोबारियों और होटल मालिकों का धंधा भी बैठने लगा. क्योंकि टूरिस्ट्स का आना कम हो गया. तब कारोबारियों और होटल मालिकों ने स्पाइसजेट को ऑफर दिया कि वो फ्लाइट शुरू करे, जो भी घाटा होगा हम भर देंगे. एक महीने तक ये बातचीत होती रही और अब जाकर अंजाम तक पहुंची है. देश और शायद दुनिया में भी पहली बार है कि जब किसी एयरलाइन को उड़ानें (SpiceJet flights) जारी रखने के बदले हो रहे घाटे की भरपाई कारोबारी करेंगे. 

12 फरवरी से SpiceJet फिर उड़ानें शुरू करेगा

ऐसे में जैसलमेर की दिल्ली (Delhi) और अहमदाबाद (Ahmedabad) की स्पाइसजेट की बंद हो चुकी उड़ानें 12 फरवरी से फिर शुरू हो जाएगी. एयरलाइन को अगर घाटा होगा तो शहर के कारोबारी इसकी भरपाई करेंगे. स्पाइसजेट ने घाटे के चलते 28 जनवरी से जैसलमेर की उड़ानें बंद कर दी थीं. 

ये है पूरा किस्सा

16 जनवरी - स्पाइस जेट ने कहा कि 28 जनवरी से सेवा बंद होगी 
18 जनवरी - कारोबारियों ने राज्यपाल को ज्ञापन दे कंपनी को ऐसा करने से रोकने का आग्रह किया, साथ ही मुख्यमंत्री और उड्डयन मंत्री को पत्र लिखा और कंपनी से बातचीत शुरू की 
19 जनवरी - कारोबारियों ने इसके लिए समर्थन जुटाने का सिलसिला शुरू किया 
25 जनवरी - पीएम, सीएम, कलेक्टर समेत कई अधिकारियों को चिट्ठी लिखी और सुझाव दिए 
25 जनवरी - कलेक्टर के साथ बैठक हुई, जिसमें इस तरह का प्रस्ताव रखा गया 
27 जनवरी - दूसरी बैठक हुई 
28 जनवरी - स्पाइस जेट ने उड़ानें रद्द कर दीं 
29-30 जनवरी - दिल्ली में स्पाइस जेट और कारोबारियों की मुलाकात में पूरे प्रस्ताव पर चर्चा हुई 
2-3 फरवरी - दूसरे दौर की बातचीत 
5 फरवरी - स्पाइस जेट ने उड़ाने फिर से शुरू करने की जानकारी देने के साथ बुकिंग शुरू कर दी 
12 फरवरी - जैसलमेर के लिए चालू होंगी फ़्लाइट 

कलेक्ट्रेट में लिखित समझौता, हर 15 दिन में सीटों का हिसाब होगा 

जैसलमेर जिला कलेक्टर आशीष मोदी की कोशिशों से कारोबारियों और स्पाइसजेट के बीच लिखित समझौता (MoU) हो गया है. इसके तहत स्पाइसजेट हर 15 दिन में बुकिंग का हिसाब किया जाएगा. अगर कंपनी को घाटा उठाना पड़ा तो घाटे की राशि का पेमेंट टूरिज्म से जुड़े कारोबारी करेंगे. यह MoU फिलहाल 13 मार्च तक के लिए किया गया है. 

दिल्ली, अहमदाबाद के लिए फ्लाइट 

समझौते के मुताबिक, हफ्ते में 3 दिन दिल्ली और 3 दिन अहमदाबाद के लिए फ्लाइट चलाई जाएगी. सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली, जबकि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को अहमदाबाद के लिए उड़ान. कंपनी ने बताया कि दिल्ली तक उड़ान के लिए हर फेरे के 6 लाख और अहमदाबाद की उड़ान के लिए 1 लाख रुपए का खर्च होता है. 

कारोबारी बोले- यह जैसलमेर के प्रति लोगों का प्यार 

जैसलमेर के होटल व्यवसायी और "ilovejaisalmer" जैसी मुहिम चला रहे मानवेंद्र सिंह ने कारोबारियों की इस कोशिश की सराहना की और साथ आने के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, 'इससे जैसलमेर के लिए यहां के लोगों के प्यार का पता चलता है. मुझे पूरी उम्मीद है यह मुहिम सफल रहेगी' और इससे कोविड की मार से पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों को उबरने में खासी मदद होगी. 

घाटे की भरपाई हम करेंगे, फ़ायदा एयरलाइन का 

होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि हवाई कंपनी और जैसलमेर को लोग मिलकर हवाई सेवा चलाएंगे. सभी ने हिम्मत दिखाई और पर्यटन को बचाने की पहल की. रिसॉर्ट वेलफेयर डेवलपमेंट कमेटी के अध्यक्ष के के व्यास का कहना है कि अगर स्पाइसजेट ज्यादा कमाएगी तो वह कमाई उनकी होगी, लेकिन घाटा होता है तो उसकी भरपाई की हम गारंटी देते हैं. 

You can share this post!

Comments

Leave Comments