logo

  • 27
    08:45 am
  • 08:45 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

छत्तीसगढ़ पुलिस ने की अनोखी पहल, पहली बार कॉन्सटेबल पद पर ट्रांसजेंडर्स को किया भर्ती

छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) में पहली बार ऐसा हुआ है, जब प्रदेश में 13 ट्रांसजेंडर (थर्ड जेंडर) भी पुलिस आरक्षक बनेंगे. संभवत: यह देश का पहला राज्य है, जहां इतनी संख्या में ट्रांसजेंडर (transgender) पुलिस में शामिल हो रहे हैं.

छत्तीसगढ़: 

छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) में पहली बार ऐसा हुआ है, जब प्रदेश में 13 ट्रांसजेंडर (थर्ड जेंडर) भी पुलिस आरक्षक बनेंगे. बीते सोमवार को जारी परिणाम में कुल 2 हजार 259 पदों पर पूरे राज्य से उम्मीदवारों का चयन हुआ है. संभवत: यह देश का पहला राज्य है, जहां इतनी संख्या में ट्रांसजेंडर (transgender) पुलिस में शामिल हो रहे हैं. पुलिस में ट्रांसजेंडर्स के चयन पर ट्रांसजेंडर समुदाय में खुशी की लहर है.

चयनित थर्ड जेंडर प्रतिभागी सोनिया कहती हैं, ‘यह एक बड़ा अवसर है और हम पुलिस विभाग को धन्यवाद देना चाहते हैं. यह पहल हमारे समुदाय को देखने के तरीके में बदलाव लाएगी'.

 

छत्तीसगढ़ में चयनित तृतीय लिंग प्रतिभागियों में रायपुर से दीपिका यादव, निशु क्षत्रिय, शिवन्या पटेल, नैना सोरी, सोनिया जंघेल, कृषि तांडी एवं सबुरी यादव, बिलासपुर से सुनील एवं रुचि यादव, धमतरी जिले से कोमल साहू, अंबिकापुर से अक्षरा, राजनांदगांव जिले से कामता, नेहा एवं डोली का नाम शामिल है.

बता दें कि जारी परिणाम में चयनित पुरुष प्रतिभागियों की संख्या 1736, चयनित महिला प्रतिभागियों की 289 और चयनित ट्रांसजेंडर की संख्या 13 है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments