logo

  • 18
    11:05 am
  • 11:05 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

Budget LIVE 2021 in Hindi: 75 वर्ष से ऊपर के सीनियर सिटिजन के लिए आयकर रिटर्न जरूरी नहीं, होमलोन पर छूट एक साल बढ़ी

बजट में व्यापक रूप से रोजगार सृजन और ग्रामीण विकास पर खर्च को बढ़ाने, विकास योजनाओं के लिये उदार आवंटन, औसत करदाताओं के हाथों में अधिक पैसा डालने और विदेशी कर को आकर्षित करने के लिये नियमों को आसान किये जाने की उम्मीद की जा रही है।

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ ही देर में अपना बजट भाषण पढ़ना शुरु करेंगी। इससे पहले आज सुबह वित्तमंत्री बजट की प्रति लेकर वित्त मंत्रालय से निकलीं और राष्ट्रपति भवन के लिए निकलीं। परंपरा के उलट इस बार वित्तमंत्री बहीखाते में नहीं बल्कि टैबलेट में डिजिटल स्वरूप में बजट लेकर संसद पहुंची हैं। इस बार बजट की सॉफ्ट कॉपी ही वितरित की जाएगी। पढ़ें- Budget की पाठशाला: बजट से पहले समझिए इन खास शब्दों के अर्थ, वित्त मंत्री की बातें समझने में होगी आसानी

इस बजट से उम्मीद की जा रही है कि इसमें महामारी से पीड़ित आम आदमी को राहत दी जायेगी। साथ ही स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे और रक्षा पर अधिक खर्च के माध्यम से आर्थिक सुधार को आगे बढ़ाने पर अधिक ध्यान दिये जाने की भी उम्मीद की जा रही है। यह एक अंतरिम बजट समेत मोदी सरकार का नौवां बजट होने वाला है। यह बजट ऐसे समय पेश हो रहा है, जब देश कोविड-19 संकट से बाहर निकल रहा है।

You can share this post!

Comments

Leave Comments