logo

  • 18
    10:20 pm
  • 10:20 pm
logo Media 24X7 News
news-details
फूड रेसिपी

Rajma Pulao : राजमा पुलाव की आसान रेसिपी, सेहतमंद रखने में करता है मदद

आज हम आपको राजमा पुलाव (Rajma Pulao) की रेसिपी के बारे में बताएंगे. ये रेसिपी खाने में जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है. 

चंडीगढ़- आपने राजमा और चावल तो बहुत बार खाएं होंगे, लेकिन क्या कभी आपने राजमा पुलाव (Rajma Pulao) के बारे में सुना हैं. आज हम आपको राजमा पुलाव (Rajma Pulao) की रेसिपी के बारे में बताएंगे. ये रेसिपी खाने में जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है. 

पुलाव कई तरह से बनाया जाता है. इनमें से पुलाव की कुछ वैराइटीज़ जैसे शाही पुलाव, मटर पुलाव, पनीर पुलाव, वेजिटेबल पुलाव, तवा पुलाव तो काफी फेमस हो चुकी हैं. पुलाव की ऐसी ही एक वैराइटी राजमा पुलाव भी है.

राजमा पुलाव बनाने के लिए राजमा को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. इसे बनाने से पहले 10 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद प्रेशर कुकर को धीमी आंच पर गैस पर रख दें. 

इसमें घी डालकर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो घी में जीरा, लौंग, चक्र फूल, काली मिर्च, तेजपत्ता और दालचीनी डालकर चटकने तक भून लें. इसके बाद इन मसालों में अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर चलाते हुए भूनें.

इसके बाद इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा होने तक फ्राई करें. जब प्याज सुनहरा हो जाए तो उसमें कटे हुए टमाटर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इसे लगभग 2 मिनट तक पकाएं. तय समय के बाद इसमें उबालकर रखे राजमा को डाल दें. 

इसमें बासमती चावल, गरम मसाला, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डाल दें और सभी को अच्छी तरह से मिला लें. ध्यान रहे कि चावल डालने से पहले उन्हें 10 मिनट पानी में भिगोकर रखा है.

अब इस मिश्रण में 2 कप पानी और धनिया पत्ती डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें और गैस की आंच तेज पर कर 2 सीटी आने का इंतजार करें. जब कुकर की 2 सीटी आ जाएं तो गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर खत्म होने के बाद ढक्कन खोलें. आपका स्वादिष्ट राजमा पुलाव बनकर तैयार हो चुका है. 

राजमा पुलाव बनाने के लिए सामग्री
राजमा – 1 कप
चावल – 1 कप
टमाटर – 1
प्याज कटा – 1/2
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
घी – 1 टेबल स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
दालचीनी – 1 टुकड़ा
काली मिर्च – 1 टी स्पून
तेजपत्ता – 1
चक्र फूल – 1
लौंग – 4
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल

राजमा पुलाव को आप लंच या डिनर में किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. इसका स्वाद न सिर्फ लाजवाब होता है बल्कि ये कम वक्त में ही बनने वाली फूड डिश है.
राजमा पुलाव बनाने के लिए इसमें उबले हुए राजमा का इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि राजमा शरीर के लिए फायदेमंद होता है, ऐसे में ये फूड डिश स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहतमंद भी रखने में मदद कर सकती है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments