logo

  • 28
    06:12 pm
  • 06:12 pm
logo Media 24X7 News
news-details
अन्य राज्य

Weather Forecast Updates: दिल्ली में छाये बादल, जानें झारखंड-यूपी-बिहार सहित अन्य राज्‍यों का मौसम

Weather Forecast Today: दिल्ली में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 19 डिग्री और 40 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. गर्मी महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों के साथ-साथ मध्यप्रदेश के कुछ क्षेत्रों में पहुंच गयी है. अभी गर्मी से राहत मिलेगी, ऐसे आसार नहीं हैं. जानें यूपी-बिहार सहित अन्‍य राज्‍यों का मौसम...

दिल्ली में कल ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 19 डिग्री सेल्सियस और 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, शहर में मंगलवार को वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही और सुबह करीब साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 237 दर्ज किया गया.

अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

गर्मी अब विदर्भ और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों के साथ-साथ मध्यप्रदेश के कुछ क्षेत्रों में पहुंच गयी है. अभी गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी, ऐसे आसार नहीं हैं.

जलगांव में गर्मी का प्रकोप

जलगांव सहित आसपास के इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है. जलगांव में तापमान 43.5 डिग्री और खरगोन में 43.5 डिग्री, खंडवा में 42.5 डिग्री, राजगढ़ में 42.6 डिग्री, वाशिम में 42.5 डिग्री और वर्धा में 42.2 डिग्री दर्ज किया गया.

विदर्भ, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश में गर्मी का प्रकोप

उत्तर भारत और मध्य भारत के कई हिस्सों में लोग भीषण गर्मी झेल रहे हैं. कई जगहों अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर और सामान्य से कम से कम 4 से 5 डिग्री ऊपर पहुंच गया है. विदर्भ के अकोला में सोमवार को तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब'

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता ‘खराब' श्रेणी में रही और सुबह करीब साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 237 दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘मध्यम', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है.

बुधवार को दिल्‍ली का मौसम

विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 19 डिग्री सेल्सियस और 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

अधिकतम तापमान के 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 46 प्रतिशत रहा और मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने तथा अधिकतम तापमान के 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है.

दिन की शुरुआत भीषण गर्मी के साथ

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को दिन की शुरुआत भीषण गर्मी के साथ हुई और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

धूल भरी आंधी चलेगी

7 अप्रैल 2022 को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है. इस अंधड़ की रफ्तार बढ़ाकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.

चक्रवात के हालात

बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी-पूर्वी हिस्से और उससे सटे दक्षिण अंडमान में 6 अप्रैल को चक्रवात के हालात होंगे. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

झुलसाने वाली गर्मी

झारखंड, गुजरात और विदर्भ में अगले दो दिनों तक लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

इन राज्यों में चलेगी लू

एक ओर जहां पूर्वोत्तर के राज्यों और उससे सटे हिमालयी इलाके में वर्षा होने का अनुमान है, तो पंजाब, दक्षिणी हरियाणा एवं दिल्ली के अलावा राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अगले 5 दिनों तक लू चलने के संकेत मौसम विभाग ने दिये हैं.

यहां मूसलाधार बारिश के आसार

पश्चिम बंगाल-सिक्किम में कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश के आसार हैं. वहीं, पूर्वोत्तर के एक अन्य राज्य मेघालय में भारी वर्षा (Heavy Rain) होने के आसार नजर आ रहे हैं.

राजस्थान का मौसम

राजस्थान में सोमवार को अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के पश्चिमी भाग के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से लेकर 43 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी पांच दिनों में पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई है. वहीं, इस दौरान बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर और जोधपुर जिलों में अति उष्ण लहर चलने की संभावना है.

मौसम का पूर्वानुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 5 दिन के मौसम का पूर्वानुमान सोमवार को जारी कर दिया. इसमें कहा गया है कि पूर्वोत्तर के राज्यों असम और अरुणाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश होगी. हिमालयी क्षेत्रों में भी ऐसे ही आसार हैं.

दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू का कहर

दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार को लू का प्रकोप रहा और चार स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक मंगलवार को राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है, लेकिन लोगों को गर्मी से जल्द राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि लंबे समय तक बारिश नहीं होने के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी की स्थिति ‘गंभीर' हो गई है.

अगले दो दिनों के दौरान गुजरात में लू चलने की संभावना

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि अगले पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में जबकि अगले दो दिनों के दौरान गुजरात में लू चलने की संभावना है. दिल्ली के चार मौसम विज्ञान केंद्रों ने अपना अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया. रिज, नजफगढ़, पीतमपुरा और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मौसम विज्ञान केंद्रों पर पारा क्रमश: 40.2 डिग्री सेल्सियस, 40.2 डिग्री सेल्सियस, 40.6 डिग्री सेल्सियस और 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मध्य प्रदेश में कई जिलों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को लू की स्थिति बनी रही, जबकि प्रदेश के सात स्थानों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि छिंदवाड़ा, रीवा, सीधी, गुना, राजगढ़, दमोह, खजुराहो, सागर, सतना, रतलाम, जबलपुर एवं ग्वालियर जिलों के साथ-साथ छतरपुर जिले के नौगांव में सोमवार को लू की स्थिति बनी रही और अगले चार दिनों में भी कुछ इलाकों में इसके जारी रहने की संभावना है.

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि असम, अरुणाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में बहुत भारी यानी मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं. लेकिन, झारखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश को अभी गर्मी से जूझना ही होगा.

You can share this post!

Comments

Leave Comments