logo

  • 19
    08:16 pm
  • 08:16 pm
logo Media 24X7 News
news-details
बिजनेस

सरकार का राहत पैकेज शेयर बाजार को रास क्‍यों नहीं आया? जानिए वजह

  • 6 लाख करोड़ के राहत पैकेज में निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए
  • इस पैकेज को लेकर शेयर बाजार की प्रतिक्रिया काफी निराश करने वाली रही

बीते मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए कुल 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था. इसके बाद बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहली किस्‍त का ब्यौरा जनता के सामने रखा. करीब 6 लाख करोड़ के इस राहत पैकेज में निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए.

इस पैकेज को लेकर शेयर बाजार की प्रतिक्रिया काफी निराश करने वाली है. सप्‍ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में सेंसेक्‍स शुरुआत 600 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ हुई. वहीं निफ्टी भी 150 अंक से ज्‍यादा लुढ़क गया. सवाल है कि आखिर राहत पैकेज के ऐलान के बाद भी शेयर बाजार इतना सुस्‍त क्‍यों है.. आइए समझने की कोशिश करते हैं..

क्‍या है निराशा की वजह?

बाजार के जानकारों की मानें तो निवेशकों को उम्‍मीद थी कि सीधे तौर पर फायदा पहुंचाया जाएगा. इंडस्‍ट्री को लग रहा था कि सीधे तौर पर बड़ा आर्थिक पैकेज दिया जाएगा. लेकिन सरकार के ऐलान से ऐसा लगने लगा है कि कारोबार जगत को सीधे तौर पर राहत नहीं मिलने वाली है. सरकार के उपाय लॉन्‍ग टर्म में राहत देने वाले जरूर हैं.

बीते कुछ महीनों की हालत को देखें तो शेयर बाजार को बूस्‍ट के लिए तत्‍काल राहत की जरूरत है. यही वजह है कि राहत पैकेज को लेकर निवेशकों में उत्‍साह की कमी है. हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अलग-अलग सेक्‍टर के लिए अभी और राहत देने वाली हैं. बाजार को इस पैकेज का भी इंतजार है.

बता दें कि बुधवार को निर्मला सीतारमण ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग को लोन समेत कई अन्‍य तरह की राहत दी है. इसके अलावा इस उद्योग की परिभाषा भी बदल दी गई है. वहीं, रियल एस्‍टेट, पावर सेक्‍टर और नॉन बैंकिंग कंप‍नियों के लिए भी कई खास ऐलान किए गए.

पीएम मोदी के ऐलान के बाद बाजार की प्रतिक्रिया

मंगलवार को रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की मार से प्रभावित अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए कुल 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया. यही वजह है कि बुधवार को इतनी बड़ी तेजी देखी गई. बुधवार को कारोबार के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स एक समय 1,474.36 अंक ऊंचा चला गया था. हालांकि, बाद में मुनाफावसूली हुई और अंत में यह 637.49 अंक या 2.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 32,008.61 अंक पर बंद हुआ.इसी तरह निफ्टी 187 अंक या 2.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 9,383.55 पर बंद हुआ.

You can share this post!

Comments

Leave Comments