logo

  • 28
    08:58 pm
  • 08:58 pm
logo Media 24X7 News
news-details
दुनिया

कोरोना संकट के बीच भारत को मिलेगा 1 बिलियन डॉलर का पैकेज, वर्ल्ड बैंक का ऐलान

कोरोना संकट के बीच भारत को वर्ल्ड बैंक ने बड़ी राहत दी है. सरकार के कार्यक्रमों के लिए वर्ल्ड बैंक ने एक बिलियन डॉलर के पैकेज का ऐलान किया है. यह पैकेज सामाजिक सुरक्षा पैकेज होगा. इससे पहले कोरोना से जंग के लिए भारत को ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक ने एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान किया था.

विश्व बैंक के एक बिलियन डॉलर (करीब 7600 करोड़) सामाजिक सुरक्षा पैकेज का इस्तेमाल देश में कोरोना वायरस रोगियों की बेहतर जांच, कोविड-19 अस्पताल के उच्चीकरण और लैब को बनाने में किया जा सकता है. वर्ल्ड बैंक ने पहले ही 25 विकासशील देशों को पैकेज देने का प्रस्ताव किया था.

NDB ने की एक अरब डॉलर की मदद

इससे पहले न्यू डेवलपमेंट बैंक ने भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान किया था. उसका कहना था कि यह लोन इसलिए दे रहे हैं ताकि भारत को कोविड​​-19 के प्रसार को रोकने में मदद मिले और कोरोना वायरस महामारी से होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम किया जा सके.

ADB ने की थी 1.5 अरब डॉलर की मदद

इसके अलावा एशियाई विकास बैंक (ADB) ने कोरोना से मदद के लिए भारत को 1.5 अरब डॉलर का पैकेज देने का ऐलान किया था. इसका उद्देश्य भारत सरकार को COVID -19 के प्रसार को रोकने की लड़ाई में शामिल करना और कोरोनो वायरस के कारण होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम करना है.

देश में 82 हजार के करीब कोरोना मरीज

गौरतलब है कि भारत में कोरोना के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं. शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों को देखें तो देश में कुल कोरोना केस की संख्या करीब 82 हजार के करीब जा पहुंची है. कुल मरने वालों का आंकड़ा 2650 के करीब जा पहुंच गया है और ठीक होने वाले लोगों की तादाद 27 हजार से ज्यादा है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments