logo

  • 25
    03:48 pm
  • 03:48 pm
logo Media 24X7 News
news-details
राज्य

ओडिशा में चक्रवाती तूफान का खतरा, राज्य सरकार ने की ट्रेनें रोकने की मांग

  • ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्फान का खतरा बढ़ा, नौसेना अलर्ट
  • तेज बारिश का अनुमान, मछुआरों को समंदर किनारे ना जाने की सलाह

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) खतरनाक रूप ले सकता है. इस तूफान के ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट से टकराने की आशंका है. चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 12 तटीय जिलों में अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में दबाव का क्षेत्र बना था, जो धीरे-धीरे चक्रवात में बदलने लगा है. यह चक्रवात 17 मई से बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तट की तरफ बढ़ेगा. जो 18 मई यानी सोमवार को गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है.

मछुआरों को समंदर किनारे ना जाने की सलाह

मौसम विभाग की ओर से मछुआरों को 18 से 20 तारीख के बीच ओडिशा और बंगाल के तटों से समंदर किनारे ना जाने की सलाह दी गई है. इसके अलावा जो मछुआरे समंदर तट पर मौजूद हैं, उन्हें भी 17 मई तक लौटने के लिए कहा गया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवात के दौरान हवाओं की रफ्तार 115 किलोमीटर/घंटा तक हो सकती है.

तेज हवा और बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान अम्फान से तटीय ओडिशा में 18 मई को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि कुछ जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. साथ ही अंडमान-निकोबार आइलैंड समेत कई जगहों पर भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है. तूफान की वजह से ज्यादातर तटीय राज्यों में बारिश हो सकती है. इसलिए मछुआरों को समंदर में मछली नहीं पकड़ने जाने की सलाह दी गई है.

चक्रवाती तूफान को लेकर नौसेना अलर्ट

इस बीच, पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) भी अलर्ट है. विशाखापट्टनम में भारतीय नौसेना के जहाज अलर्ट मोड में हैं. जहाजों में अतिरिक्त गोताखोर, डॉक्टर और राहत सामग्री तैयार है. इसमें खाने के सामान, तम्बू, कपड़े, दवाएं, कंबल आदि पर्याप्त मात्रा में शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बचाव और राहत प्रयासों को बढ़ाने के लिए जेमिनी बोट्स और मेडिकल टीमों के साथ बचाव दल भी तैयार हैं.

ओडिशा सरकार ने की श्रमिक स्पेशल ट्रेनें रोकने की मांग

ओडिशा में चक्रवात के खतरे को देखते हुए प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से मांग की है कि राज्य से होकर गुजरने वाली ट्रेनों को रोक दिया जाए. ओडिशा सरकार ने राज्य के तटीय इलाकों से होकर गुजरने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को 3-4 दिन के लिए निलंबित करने की मांग की है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments