logo

  • 19
    05:44 pm
  • 05:44 pm
logo Media 24X7 News
news-details
राज्य

Weather Forecast Today: दिल्ली में आसमान से बरस रही 'आग', तापमान 46 पार, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

  • राजस्थान से ज्यादा दिल्ली का तापमान
  • बिहार में बारिश से हालत हो रहे खराब

उत्तर भारत में आसमान से गर्मी के रूप में आग बरस रही है. गुरुवार को दिल्ली का तापमान राजस्थान से भी ज्यादा दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं. राजस्थान का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि, राहत बात ये है कि दिल्ली समेत कई राज्यों में चार दिन पहले मॉनसून दस्तक दे सकता है. यहां मॉनसून के आने का समय 27 जून होता है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मॉनसून 22 जून तक पहुंच जाएगा.

किन राज्यों में होगी भारी बारिश?

स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण-गोवा, कर्नाटक, केरल में मॉनसून कहर बरपा सकता है. इन राज्यों में भारी बारिश होने की उम्मीद है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों में भी झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है. मध्य प्रदेश, बिहार और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

कहां हो सकती है मध्यम बारिश?

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, लक्षद्वीप और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

पिछले 24 घंटों में यहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान गोवा, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई. वहीं, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, तमिलनाडु, तेलंगाना, महाराष्ट्र, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

बिहार में स्थिति खराब

मॉनसून की एंट्री के साथ ही बिहार में हालत खराब होने लगे हैं. शुरुआती बारिश के बाद बागमती के जलस्तर के बढ़ने से लोगों को बाढ़ का डर सताने लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कटरा में पीपा पुल बह गया है और इसके कारण आस पास के इलाकों का संपर्क टूट गया है. मुजफ्फरपुर और आस पास के इलाकों में लोग अब सुरक्षित स्थानों की तलाश करने लगे हैं.

राजस्थान से ज्यादा दिल्ली का तापमान

उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में गुरुवार को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ भाग में लू चलने का अनुमान जताया है. दिल्ली के आयानगर मौसम विज्ञान केंद्र पर तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान में लू का अलर्ट

गर्म हवाओं ने राजस्थान को एक बार फिर तपा दिया है. राज्य के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं और गुरुवार को गंगानगर का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के लोगों को अगले चौबीस घंटे भी गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी राज्य के ज्यादातर हिस्सों में लू यानी गर्म हवाएं चलेंगी और दिन का अधिकतम औसत तापमान 44 डिग्री रहेगा.

हरियाणा और पंजाब में मौसम का हाल

हरियाणा और पंजाब में भी अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. हरियाणा में 44.2 डिग्री के साथ हिसार सबसे गर्म स्थान रहा. पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में तापमान 40.2 डिग्री रहा.

You can share this post!

Comments

Leave Comments