logo

  • 24
    12:49 pm
  • 12:49 pm
logo Media 24X7 News
news-details
बिजनेस

इस साल आएंगे LIC सहित ये IPO, मिल सकता है मोटी कमाई का मौका

करीब 4 माह की ठंड रहने के बाद आरंभिक सार्वजनिक निगर्म (IPO) बाजार फिर गुलजार होने जा रहा है. रोसरी बायोटेक के आईपीओ से इसकी शुरुआत हुई है, जिसने जुलाई में बीएसई पर जबरदस्त शुरुआत की है. इस साल यानी 2020 के बाकी महीनों में करीब एक दर्जन से ज्यादा आईपीओ आ रहे हैं, जिनमें आपको अच्छे रिटर्न हासिल करने का मौका मिल सकता है.

Monte Carlo
अहमदाबाद स्थित इस कंस्ट्रक्शन कंपनी के आईपीओ से 550 करोड़ रुपये जुटाए जाने की योजना है. कंपनी इस धन का इस्तेमाल अपने नए प्रोजेक्ट्स में निवेश, वर्किंग कैपिटल की जरूरतों और अन्य कॉरपोरेट उद्देश्य से करेगी.

NCDEX
नेशनल कमोडिटी ऐंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (NCDEX) 500 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. कंपनी को अप्रैल महीने में इसके लिए मंजूरी मिली है. कंपनी इस तरह से जुटाए पैसे का इस्तेमाल कोर सेटलमेंट गारंटी फंड के लिए करेगी.

Equitas स्माल फाइनेंस बैंक
यह भारत के सबसे बड़े स्माल फाइनेंस बैंक (SFB) में से एक है. कंपनी ने 1,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए दिसंबर में आवेदन किया था जिसको सेबी द्वारा मार्च में मंजूरी मिली है. कोरोना वायरस की वजह से कंपनी ने मार्च में आने वाला आईपीओ टाल दिया और अब यह अगले कुछ महीने में आएगा.

बर्गर किंग (Burger King)
बर्गर किंग इंडिया ने नवंबर 2019 में आईपीओ के लिए आवेदन किया था और इसे जनवरी में इसकी मंजूरी मिली है. कंपनी इस आईपीओ से करीब 1000 करोड़ रुपये जुटाएगी. कंपनी इस धन का इस्तेमाल भविष्य की पूंजी जरूरतों के लिए करेगी.

EaseMyTrip
ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी ईजीमायट्रिप (EaseMyTrip) ने आईपीओ के लिए सेबी में दिसंबर 2019 में आवेदन किया था. कंपनी इस आईपीओ से करीब 510 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. EaseMyTrip ने कहा है कि वह इस पब्लिक इश्यू के जरिए स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग के फायदे उठाना चाहती है

​CAMS

कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विस (CAMS) का मुख्यालय चेन्नई में है. कंपनी ने आईपीओ के लिए आवेदन इस साल जनवरी में किया था. कंपनी  इस आईपीओ के जरिए 1000 करोड़  रुपये जुटाना चाहती है. कंपनी का दावा है वह भारत की सबसे बड़ी रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट (RTA) है और म्यूचुअल फंडों को अपनी सेवाएं देती है.NSE
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी NSE  भारत का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है. इसका आईपीओ भी इस साल दिसंबर से पहले आने की उम्मीद है. इसके खिलाफ SEBI  की एक जांच की वजह से इसका आईपीओ पिछले कई साल से टल रहा था.  

UTI AMC
सेबी ने UTI Asset Management Company (UTI AMC) के आईपीओ को इस साल जनवरी में मंजूरी दी है. ​कंपनी इसके द्वारा करीब 8.25% हिस्सेदारी जनता को देना चाहती है. इससे कंपनी करीब 3500 करोड़ रुपये जुटाएगी.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments