logo

  • 20
    11:23 pm
  • 11:23 pm
logo Media 24X7 News
news-details
अन्य

कली पुरी को 2020 का इम्पैक्ट वुमन अवॉर्ड, 'सबसे प्रभावशाली महिला' के खिताब से सम्मानित

इंडिया टुडे ग्रुप की वाइस-चेयरपर्सन कली पुरी को वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित 'इम्पैक्ट मोस्ट इन्फ्लूएन्शल वुमन (सबसे प्रभावशाली महिला) अवॉर्ड' से नवाजा गया है. उन्होंने वर्ष 2020 के लिए एडवरटाइजिंग, मीडिया और मार्केटिंग क्षेत्र की 50 सबसे प्रभावशाली महिलाओं में शीर्ष स्थान हासिल किया.

इम्पैक्ट वुमन अवॉर्ड का यह 9वां संस्करण है और कली पुरी पिछले 7 संस्करणों में भी प्रभावशाली महिलाओं की इस सूची में जगह बनाने में कामयाब हुई थीं. वह दो बार इस सूची की शीर्ष 5 महिलाओं में जगह बना चुकी हैं. यह अवॉर्ड भारतीय एडवरटाइजिंग, मीडिया और मार्केटिंग इंडस्ट्री में अपना मुकाम हासिल करने वाली महिलाओं के बड़े योगदान, प्रेरणादायी नेतृत्व और उल्लेखनीय कार्य को पहचान और स्वीकृति देने के लिए दिया जाता है.

इस बार अवॉर्ड की ज्यूरी की अध्यक्षता मेडिसन वर्ल्ड के चेयरमैन सैम बलसारा ने की. उनके अलावा ज्यूरी के अन्य सम्मानित सदस्यों में जी-एंटरटेनमेंट के चीफ पीपल ऑफिसर अनिमेश कुमार, विकतन ग्रुप के एमडी बी श्रीनिवासन, डेलना अवारी ऐंड कंसल्टेंट्स की फाउंडर डेलना अवारी, वायकॉम-18 के यूथ, म्यूजिक एवं इंग्लिश एंटरटेनमेंट प्रमुख फरजाद पालिया, क्वोरा के जनरल मैनेजर गुरमीत सिंह, टीओआई समूह के प्रेसिडेंट (रिस्पोंस) पार्थ सिन्हा, अरुगम ऐंड कंसल्टेंट्स की फाउंडर पुनीता अरुगम, हवास ग्रुप के सीईओ राणा बरुआ, वायकॉम-18 के रीजनल हेड (एंटरटेनमेंट क्लस्टर) रवीश कुमार, एसके ऐंड एसोसिएट्स् की फाउंडर एवं सीईओ शालिनी कामथ, जी-5 इंडिया के सीईओ तरुण कात्याल और हीडरिक ऐंड स्ट्रगल्स के प्रिंसिपल (ग्लोबल कंज्यूमर मार्केट) विक्रम छाछी शामिल थे.

विजेताओं के चयन के लिए कई पैमानों को आधार बनाया गया, जिसमें उनको मिले दायित्व, उनका योगदान, उनके नेतृत्व में चल रहे कारोबार की क्षमता और आकार और इंडस्ट्री पर उनके काम का असर जैसे कई महत्वपूर्ण मानकों का आकलन किया गया.

अवॉर्ड मिलने पर कली पुरी ने जताया आभार

इस अवसर पर मिस कली पुरी ने कहा, “यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड पाकर मैं गौरवान्वित महसूस कर रही हूं. मैं इम्पैक्ट का धन्यवाद करती हूं कि वो हमारी इंडस्ट्री में महिलाओं के सशक्तिकरण और योगदान को पहचान दे रहे हैं. यह अवॉर्ड श्रेष्ठतम बनने के लिए हमारे अनवरत प्रयासों को और न्यूज ब्रॉडकास्टिंग, प्रकाशन और डिजिटल क्षेत्र में अपने काम को स्वर्णिम मानकों वाली पत्रकारिता तक ले जाने के हमारे ध्येय और उपलब्धियों को मान्यता देता है. मैं इस अवॉर्ड को इंडिया टुडे ग्रुप में काम करने वाली हर एक महिला को समर्पित करना चाहती हूं जिनके अथक प्रयासों से इंडिया टुडे समूह आज वहां पहुंचा है जहां वो है.”

मीडिया जगत में कली पुरी का विशिष्ट योगदान है. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आज अभूतपूर्व बदलाव के दौर से गुजर रहा है. बदलाव के इस दौर में कली पुरी के नेतृत्व में इंडिया टुडे ग्रुप ने इस इंडस्ट्री में अलग राह पर चलते हुए सर्वश्रेष्ठ के रूप में अपनी जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है.

यह कली पुरी की नेतृत्व कुशलता और दृष्टि ही है कि इंडिया टुडे ग्रुप ने मीडिया प्लेटफॉर्म की सभी बाधाओं को पार कर लिया है. डिजिटल जगत में न्यूज के लिए यूट्यूब का डायमंड बटन अवार्ड हासिल करने वाला लल्लनटॉप हो, लगातार 20 साल निर्बाध रूप से बादशाहत कायम रखने वाला आजतक हो और या मल्टीप्लेटफॉर्म डिजिटल चैनलों का नक्षत्र 'तक' की एक सफल और कामयाब शुरुआत रही हो, ये कली पुरी के नेतृत्व में ही पोषित-विकसित हुए हैं.

मीडिया जगत में उनके सबसे सफल प्रयोगों में भारत का हिंदी समाचारों का पहला एचडी चैनल आजतक-एचडी, भारत के सबसे बड़े न्यूज ब्रैंड 'इंडिया टुडे' को इंडिया टुडे टीवी चैनल के रूप में स्थापित करना जैसी उपलब्धियां भी शामिल हैं. वो इंडिया टुडे कॉन्क्लेव, एजेंडा आजतक, साहित्य आजतक और माइंडरॉक्स जैसे कई विख्यात और सबसे बड़े आयोजनों की प्रेरणास्रोत भी रही हैं.

हाल ही में कली पुरी को लंदन में आयोजित '21वीं सदी आइकॉन अवॉर्ड' के वार्षिक समारोह में 'आउटस्टैंडिंग मीडिया ऐंड एंटरटेनमेंट अवॉर्ड' और ब्रिटिश संसद में प्रतिष्ठित कॉन्फ्लुएंस एक्सीलेंस अवॉर्ड्स समारोह में 'इंडियाज मोस्ट पावरफुल वुमन इन मीडिया' अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पॉलिटिक्स, फिलॉस्फी और इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट कली पुरी अमेरिका के बोस्टन स्थित हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से मैनेजमेंट का कोर्स भी कर रही हैं. इंडिया टुडे ग्रुप को तेजी से बढ़ते एक मल्टीमीडिया प्लेटफॉर्म में बदलने की उनकी सूझबूझ को दुनियाभर में स्वीकृति मिली है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments