logo

  • 18
    07:39 am
  • 07:39 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

बारिश-बाढ़ से पहाड़ से लेकर मैदान तक बेहाल, इन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट

देश के कई राज्य इस समय बारिश और बाढ़ से बेहाल हैं. मैदान से लेकर पहाड़ तक सैलाब के कहर से परेशान हैं. उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में नदियों-नालों ने रौद्र रूप धारण कर लिया है. भारी बारिश के कारण पहाड़ों पर भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं तो वहीं मैदानी राज्यों में बाढ़ के पानी ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है.


मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में पिछले 24 घंटे से बारिश आफत बनकर बरस रही है. मकानों और दुकानों में बारिश का पानी घुसने लगा है. सड़कों पर सैलाब का मंजर दिखाई दे रहा है. कुलबहरा नदी में उफान से आस-पास के इलाके पानी में डूब गए हैं.

इस बीच मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के छह जिलों नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, होशंगाबाद और टीकमगढ़ में बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के अनुसार इन 6 जिलों में शनिवार को बारिश की संभावना है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि प्रदेश के भोपाल, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, ग्वालियर एवं दतिया जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश से कई घरों को नुकसान
जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश से कई घरों को नुकसान पहुंचा है. भारी बारिश के कारण राजौरी के थानामंडी में कई घर क्षतिग्रस्त हुए हैं. सब डिविजनल मजिस्ट्रेट ने बताया कि पिछले दो दिनों में बारिश के बीच हुए भूस्खलन के कारण लगभग 30 कच्चे मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं. साथ ही कई मार्ग प्रभावित हुए हैं.

दिल्ली के मौसम का हाल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को बारिश के बाद लोगों को उमस भरे मौसम से राहत मिली है. राजधानी में अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने शनिवार को भी हल्की बारिश की संभावना जाहिर की है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई जगह हुई बारिश
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश हुई. इस बीच मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार के लिए प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी दोनों ही क्षेत्रों में कुछ जगहों पर गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया है. यूपी में गंगा नदी के जलस्तर में भी बढ़ोतरी हुई है.

गुजरात में बाढ़ जैसे हालात
गुजरात में भारी बारिश के बाद राज्य के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं. इस बीच नर्मदा बांध के सभी 23 गेटों को खोला जाएगा. जिसमें से 5 लाख क्युसेक पानी छोड़ा जाएगा. जिसकी वजह से भरुच ज़िले के आ-पास के गांव को अलर्ट किया गया है.


इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक 29 अगस्त को छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधि कम हो जाएगी. हालांकि, कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. जबकि मध्य प्रदेश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में मूसलाधार वर्षा जारी रहने की संभावना है. उत्तरी तेलंगाना, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग (IMD) के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अगले महीने यानी सितंबर में मॉनसून की रफ्तार धीरे-धीरे कमजोर पड़ सकती है. 

You can share this post!

Comments

Leave Comments