logo

  • 05
    11:00 am
  • 11:00 am
logo Media 24X7 News
news-details
लाइफस्टाइल

7 दिन पहले बुकिंग, 24 घंटे पहले तक कैंसिलेशन, रद्द करने पर कटेगा इतना पैसा

  • बुक हो चुके हैं 54000 टिकट
  • नई दिल्ली से आज चलेंगी 8 ट्रेनें

कोरोना वायरस के कारण करीब 50 दिन तक यात्री सेवाएं बंद रखने के बाद इंडियन रेलवे (Indian Railways) मंगलवार यानी आज से 15 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने जा रहा है. इस यात्रा के लिए 54000 टिकटों की बुकिंग हो चुकी है. इस यात्रा के दौरान सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा और जिन यात्रियों का कन्फर्म टिकट होगा उन्हें ही यात्रा की अनुमति मिलेगी. रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यात्री 7 दिन पहले इन ट्रेनों के लिए टिकट बुक कर सकेंगे और यात्रा से 24 घंटे पहले अपना टिकट कैंसिल कर सकेंगे.

लॉकडाउन के दौरान चलने वाली ट्रेनों के टिकट का गणित

इन ट्रेनों में टिकट बुकिंग 11 मई से शुरू हो चुकी है. बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) के जरिए ही की जा सकती है. रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा यानी यात्रा से 7 दिन पहले तक आप ट्रेन का टिकट बुक कर सकेंगे. फिलहाल Rac और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगा. इसके अलावा ट्रेन में टीटीई को किसी का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी.

बुकिंग की शुरुआत 11 मई को शाम 4 बजे से होनी थी, लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट के काम नहीं करने की वजह से बुकिंग 2 घंटे के लिए टाल दी गई थी. इसके बाद बुकिंग शाम 6 बजे से शुरू हुई. अभी तक 54000 टिकट बन चुके हैं.

कैंसिल करवाने पर कटेगा पैसा

रेलवे ने टिकटों को कैंसिल कराने का भी विकल्प दिया है. रेलवे के मुताबिक यात्री ट्रेन के खुलने से 24 घंटे पहले तक टिकट रद्द करा सकते हैं. हालांकि, टिकट रद्द करावाने पर कुल किराये का 50 फीसदी पैसा शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा. यानी अगर आपने 3000 रुपये का टिकट बुक किया था और उसे कैंसिल कराने पर 1500 रुपये ही वापस मिलेंगे.

इंडियन रेलवे के मुताबिक स्टेशन आने वाले यात्रियों और उन्हें लेकर आने वाले वाहन/ड्राइवर को स्टेशन के भीतर प्रवेश की अनुमति इसी सूरत में दी जाएगी, जब उनके पास यात्रा के लिए कन्फर्म टिकट हो.

मंगलवार को चलेंगी 8 ट्रेनें

रेलवे के मुताबिक आज यानी 12 मई को 8 ट्रेनें चलेंगी, इसमें 3 नई दिल्ली से रवाना होकर डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर पहुंचेंगी. वहीं, 5 ट्रेनें हावड़ा, राजेन्द्र नगर (पटना), बेंगलुरु, मुंबई सेंट्रल और अहमदाबाद से चलकर दिल्ली पहुंचेगी.

यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी. सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे. यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी. टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा.

इन ट्रेनों के लिए स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा.

You can share this post!

Comments

Leave Comments