logo

  • 20
    07:47 am
  • 07:47 am
logo Media 24X7 News
news-details
ख़बरें

Exclusive: लॉकडाउन के चलते शिकंजे में आए वधावन ब्रदर्स, येस बैंक केस में CBI-ED को थी तलाश

येस बैंक मामले में पूछताछ के लिए सीबीआई और ईडी इनकी तलाश में थीं. दोनों खंडाला के एक गेस्ट हाउस में छिपे थे, लेकिन लॉकडाउन की वजह से उन्हें इसे छोड़कर महाबलेश्वर जाना पड़ा. दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के प्रमोटर कपिल और धीरज वधावन 8 मार्च से ही सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ED) से छिप रहे थे. कपिल और धीरज वधावन समेत 23 लोगों को महाबलेश्वर से महाराष्ट्र पुलिस ने हिरासत में लिया है.

  • DHFL के प्रमोटर कपिल और धीरज वधावन को पुलिस ने हिरासत में लिया है
  • येस बैंक मामले में सीबीआई और ईडी को इनकी तलाश थी
  • दोनों 8 मार्च से ही सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय से छिप रहे थे
  • वे काफी दिनों तक खंडाला के एक गेस्ट में हाउस में रहे

दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के प्रमोटर कपिल और धीरज वधावन 8 मार्च से ही सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ED) से छिप रहे थे. येस बैंक मामले में पूछताछ के लिए दोनों एजेंसियां इनकी तलाश में थीं. दोनों खंडाला के एक गेस्ट हाउस में छिपे थे, लेकिन लॉकडाउन की वजह से उन्हें इसे छोड़कर महाबलेश्वर जाना पड़ा.

गिरफ्तारी के डर से मुंबई से भागे थे

कपिल और धीरज वधावन समेत 23 लोगों को महाबलेश्वर से महाराष्ट्र पुलिस ने हिरासत में लिया है. उन्हें यह डर था कि मुंबई जाने पर गिरफ्तार हो जाएंगे, इसलिए वे महाबलेश्वर की तरफ निकल गए. असल में 8 मार्च को येस बैंक के फाउंडर राणा कपूर को ईडी ने गिरफ्तार किया था, जिसके बाद अपनी गिरफ्तारी के डर से वधावन ब्रदर्स खंडाला गए और एक गेस्ट हाउस में छिप गए. यह आरोप है कि उन्होंने कपूर परिवार को घूस देकर येस बैंक से सैकड़ों करोड़ के लोन हासिल किए.

इसे भी पढ़ें: कोरोना का कहर: अब MSME को 1 लाख करोड़ का राहत पैकेज देगी सरकार! जल्द हो सकता है ऐलान

इस मामले में मुख्य आरोपी वधावन भाइयों को ईडी और सीबीआई ने कई बार समन भेजा, लेकिन वे पूछताछ के लिए नहीं गए. हाल में तो उन्होंने यह बहाना बनाया कि कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से वे बाहर नहीं निकलेंगे. दोनों एजेंसियों के अधिकारियों ने वधावन परिवार के मुंबई स्थित आवास और महाबलेश्वर के उनके फार्म हाउस पर छापेमारी भी की थी, लेकिन वे वहां नहीं मिले.

मारे—मारे फिरते रहे

सूत्रों ने आजतक को बताया कि वधावन ब्रदर्स को जब यह संकेत मिला कि येस बैंक केस में उनको धरा जा सकता है, तो वे मुंबई से बाहर निकल गए. सूत्रों के अनुसार कई जगह का चक्कर लगाने के बाद आखिरकार वे खंडाला के एक गेस्ट हाउस में जाकर छिप गए. यह मुंबई और पुणे के करीब स्थित एक हिल स्टेशन है. वे वहां कई दिन तक रहे और बाद में उनके परिवार, कुछ पारिवारिक दोस्त और नौकर—चाकर भी पहुंच गए.

अफसरों की मिलीभगत

लेकिन उनका सुकून तब खत्म हो गया जब लॉकडाउन शुरू हो जाने के बाद गेस्ट हाउस के मालिक उनसे कमरे खाली करने का उन पर दबाव बनाने लगा. लेकिन ऐसे दौर में कहीं और जाने से पकड़े जाने का डर था, इसलिए वधावन ब्रदर्स ने अपने कुछ खास अधिकारियों की मदद ली.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

राज्य के गृह विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी अमिताभ गुप्ता ने लेटर लिखकर यह आदेश दिया कि वधावन ब्रदर्स और 21 अन्य लोगों को खंडाला से महाबलेश्वर जाने दिया जाए. सतारा पुलिस के अधिकारियों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि वधावन परिवार ने खंडाला से महाबलेश्वर की यात्रा की.

सतारा पुलिस ने इन सभी 23 लोगों को पंचगनी के सेंट जैवियर्स स्कूल में क्वारंटीन में रखा है. ईडी और सीबीआई के अधिकारियों ने सतारा पुलिस से कहा है कि वधावन ब्रदर्स को क्वारंटीन के बाद भी रिहा न किया जाए.

You can share this post!

Comments

Leave Comments