logo

  • 20
    07:47 am
  • 07:47 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

क्या पीएम मोदी की लंबी दाढ़ी देश के लोगों के लिए है एक संदेश?

देश में जब कोरोना वायरस ने पैर पसारना शुरू किया था तो मार्च के महीने में पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए एक दिन के जनता कर्फ्यू की घोषणा की थी. उस दौरान टीवी पर वो पूरी तरह सामान्य रूप में दिखे थे और उनकी दाढ़ी भी करीने से कटी हुई थी.

करीब तीन महीने बाद जब अनलॉक-2 की घोषणा के बाद उन्होंने देश को संबोधित किया तो उनकी दाढ़ी काफी बढ़ी हुई थी. ऐसा लग रहा था कि उन्होंने कई दिनों से अपनी दाढ़ी नहीं कटवाई है. ऐसे में लोग अंदाजा लगा रहे हैं कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की आम जनता को संदेश देने के लिए अपनी दाढ़ी नहीं कटवाई है.

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि अनलॉक-2 की घोषणा के बाद भी प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से घरों से कम बाहर निकलने और गैर जरूरी चीजों से बचने की सलाह दी थी. मार्च से लेकर जब जून 2020 के आखिरी दिन उन्होंने देश को संबोधित किया तो उस दौरान राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के लगभग 70 दिन बीत चुके थे.

क्या लंबी दाढ़ी में कोई संकेत था? कोशिशों के बाद पता चला कि प्रधानमंत्री काफी समय से अपने नाई से नहीं मिले हैं? बीते एक महीने में एक बार भी नहीं. बता दें कि अनलॉक-1 की घोषणा के बाद से

माना जा रहा है कि देश के लोगों को एक संदेश देने के लिए भी उन्होंने ऐसा किया है. उन्होंने लोगों से कई बार अपील की है कि यदि आप सक्षम हैं तो घर से काम करें. बार-बार किराने का सामान लेने के लिए बाहर न जाएं. लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाए रखें और मिलने की जगह वीडियो कॉल पर अपने दोस्तों से बातें करें. उन्होंने लोगों से यह भी अपील की है कि जब आप बाहर कदम रखें तो मास्क जरूर पहनें.

ही सैलून और नाई की दुकान कई राज्यों में फिर से खुलने लगी है.

नाई से नहीं मिलने का कारण ये नहीं है कि पीएम नरेंद्र मोदी अपने आधिकारिक निवास 7, लोक कल्याण मार्ग में नहीं हैं. जिस महामारी से देश गुजर रहा है इस दौरान प्रधानमंत्री के रूप में उनके लिए लगातार मीटिंग करना और अधिकारियों से मिलना ज्यादा आवश्यक है. शायद इसी वजह से वो महीने से अपने नाई से नहीं मिले हैं क्योंकि अभी वो महत्वपूर्ण कामों में ही अपना सारा समय लगा रहे हैं.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments