logo

  • 25
    02:25 pm
  • 02:25 pm
logo Media 24X7 News
news-details
क्राइम

विकास दुबे: व्यापारियों के अवैध धन का था 'रखवाला', गिफ्ट में मिली थी फॉर्च्यूनर

विकास दुबे ने कई लोगों का पैसा नोटबंदी के दौरान निवेश किया था. सूत्रों के अनुसार विकास दुबे ने नोटबंदी के दौरान करीब पचास करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी खरीदी थी. इसमें काफी पैसा कानपुर के एक व्यवसायी का था. ये व्यवसायी कौन है? विकास दुबे से इसके क्या ताल्लुकात क्या हैं? इसका खुलासा होना बाकी है.

  • विकास दुबे की काली दुनिया
  • नोटबंदी के दौरान की कमाई
  • विदेशों में किया था धन निवेश

विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद अब उसके गुनाहों से रहस्य का पर्दा उठता जा रहा है. आखिर विकास दुबे ने अपराध का साम्राज्य कैसे स्थापित किया था, किसके पैसों पर पलता था विकास दुबे का गिरोह. विकास दुबे की लग्जरी कारों का रहस्य क्या है?

विकास दुबे की मौत के बाद पुलिस ने जब फाइल खोली तो उसकी संपत्तियों की जांच की, जिसमें हैरान करने वाले खुलासे हुए. विकास दुबे की काली कमाई का साम्राज्य भारत ही नहीं विदेशों तक फैला हुआ था. विकास दुबे ने नोटबंदी में खूब कमाई की है. उसके पास बड़े-बड़े बिजनेसमैन अपना धन सुरक्षित रखने आते थे. विकास दुबे को कानपुर के एक नामी गिरामी बिजनेसमैन से फॉर्च्यूनर कार गिफ्ट में मिली थी. ये बिजनेसमैन कौन है, इसका खुलासा होना बाकी है. सवाल यह भी है कि बिजनेसमैन ने विकास दुबे को इतनी महंगी कार गिफ्ट क्यों दी? अब पुलिस इस मामले की जांच शुरू कर रही है.

घर-मकान-कार पर ED की नजर

 

विकास दुबे की संपत्ति की जांच में अब प्रवर्तन निदेशालय भी शामिल हो गया है. ईडी लखनऊ जोनल ऑफिस ने कानपुर रेंज के आईजी को पत्र लिखकर विकास दुबे की संपत्तियों की डिटेल मांगी है. ईडी की मांग पर पुलिस ने विकास की बेनामी संपत्तियों का कच्चा चिट्ठा निकालना शुरू कर दिया है. विकास दुबे की फरारी के बाद पुलिस ने जब उसके घर छापा मारा था तो उसकी संपत्तियों के कई दस्तावेज मिले थे. विकास दुबे ने अपनी काली कमाई छिपाने के लिए अपने रिश्तेदारों को भी मोहरा बनाया था, उसने अपने रिश्तेदारों के नाम भी प्रॉपर्टी खरीद रखी थी.

 

नोटबंदी के दौरान 50 करोड़ की प्रॉपर्टी खरीदी

विकास दुबे ने कई लोगों का पैसा नोटबंदी के दौरान निवेश किया था. सूत्रों के अनुसार विकास दुबे ने नोटबंदी के दौरान करीब पचास करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी खरीदी थी. इसमें काफी पैसा कानपुर के एक व्यवसायी का था. ये व्यवसायी कौन है? विकास दुबे से इसके क्या ताल्लुकात क्या हैं? इसका खुलासा होना बाकी है. यही नहीं विकास दुबे ने कुछ अधिकारियों की संपत्ति भी निवेश कर रखी थी.

सूद पर करोड़ों का लेन-देन

पुलिस को मिली जानकारी के मुताबिक नोटबंदी के पहले के करीब 6.30 करोड़ रुपये की नगदी को विकास दुबे ने 2% सूद पर लगाया था. बताया जा रहा है कि जय वाजपेयी ने इस 2% को 5% छूट पर मार्केट में दे रखा है.

लखनऊ-कानपुर में मकान, दुबई में निवेश

विकास दुबे के नाम से लखनऊ में दो बड़े मकान हैं. इसके अलावा लखनऊ-कानपुर में विकास दुबे ने कई फ्लैट और मकान खरीद रखे हैं. रिपोर्ट है कि जय वाजपेयी नाम का शख्स विकास दुबे का विश्वस्त सहयोगी है. रिपोर्ट के मुताबिक इसके माध्यम से विकास दुबे ने अपनी काली कमाई का हिस्सा दुबई और थाईलैंड में निवेश कर रखा है.

पढ़ें- नोटबंदी में विकास दुबे ने खेला 'ब्लैक एंड व्हाइट' का खेल! जांच में कई खुलासे

विदेश यात्राओं पर भी नजर

विकास दुबे कई देशों की यात्राएं भी कर चुका था. अब पुलिस उसके आर्थिक लेन-देन के आधार पर उसके विदेश दौरों का मकसद पता कर रही है. पुलिस ने विकास दुबे की पत्नी रिचा दुबे से लंबी पूछताछ की है और उनसे नेताओं और व्यापारियों के साथ संबंध को लेकर सवाल-जवाब किया है.

पढ़ें- कानपुर शूटआउट: एसटीएफ ने विकास दुबे के साले राजू खुल्लर को किया रिहा

कानपुर के बिकरू गांव के लोग बताते हैं कि आस-पास के इलाके में सिर्फ विकास की चलती थी. उसकी इजाजत के बगैर कोई कुछ नहीं कर सकता था. जमीन कब्जा करना, लोगों का सामान ले लेना उसका रोज का काम था.

 

विदेश में पढ़ता है बेटा

विकास दुबे का बड़ा बेटा विदेश से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है. बीती रात वह लखनऊ लौटा है. यहां पर उसने अपनी दादी से मुलाकात की.

You can share this post!

Comments

Leave Comments