logo

  • 26
    10:28 pm
  • 10:28 pm
logo Media 24X7 News
news-details
उत्तर प्रदेश

कोरोना काल में नोएडा ने किया हैरान, बाकी जगह घटी तो यहां बढ़ गई मकानों की बिक्री

कोरोना महामारी के दौरान लगभग सभी शहरों में मकानों की बिक्री गिरी है, लेकिन नोएडा में मकानों की बिक्री में 5 फीसदी की बढ़त हुई है. अप्रैल-जून तिमाही में नौ प्रमुख शहरों में कुल मकानों की बिक्री में 67 फीसदी की भारी गिरावट आई है.

  • देश के 9 प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री में भारी गिरावट
  • कोरोना संकट के दौर में भी नोएडा में मकानों की बिक्री बढ़ी

कोरोना महामारी के दौरान देश के प्रमुख 9 शहरों में मकानों की बिक्री में 67 फीसदी की भारी गिरावट आई है. इस दौरान लगभग सभी शहरों में मकानों की बिक्री गिरी है, लेकिन नोएडा ने हैरान किया है जहां मकानों की बिक्री में 5 फीसदी की बढ़त हुई है.

अप्रैल-जून तिमाही में नौ प्रमुख शहरों में कुल मकानों की बिक्री 21,294 यूनिट रही, जो एक साल पहले की समान अवधि में 64,378 यूनिट थी. इस दौरान नए लॉन्च हुए प्रोजेक्ट की बिक्री 78 फीसदी घटकर महज 11,967 यूनिट रह गई.

इसे भी पढ़ें: बाजार से सस्ता सोना देने की मोदी सरकार की स्कीम खुली, 10 जुलाई तक करें आवेदन

इन शहरों में बिक्री में आई भारी गिरावट

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कोरोना के प्रकोप और देश भर में लागू लॉकडाउन के कारण नौ प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री 67 फीसदी घटकर 21,294 इकाई रह गई.

डेटा विश्लेषण फर्म प्रॉपइक्विटी के विश्लेषण के मुताबिक अप्रैल-जून 2020 के दौरान कुल मकानों की बिक्री 21,294 इकाई रही, जो एक साल पहले की अवधि में 64,378 इकाई थी. इस तरह इसमें 67 फीसदी की गिरावट हुई.

इस दौरान गुरुग्राम में मकानों की बिक्री 79 फीसदी और यह पिछले साल की समान अवधि के 1,707 से घटकर 361 इकाई रह गई. चेन्नई और हैदराबाद में मकानों की बिक्री 74 फीसदी तक गिर गई, जबकि बेंगलुरु में 73 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली. प्रॉपइक्विटी के मुताबिक मुंबई में आवासीय संपत्तियों की बिक्री 63 फीसदी, ठाणे में 56 फीसदी और पुणे में 70 फीसदी घटी.

इसे भी पढ़ें:...तो उत्तर प्रदेश में बसेंगे मिनी जापान और मिनी साउथ कोरिया!

नोएडा में कितनी हुई मकानों की बिक्री

इस दौरान नोएडा में बिक्री में पांच फीसदी का इजाफा हुआ और यह 1,123 इकाई से बढ़कर 1,177 इकाई हो गई. प्रॉपइक्विटी के फाउंडर एवं एमडी समीर जसूजा ने बताया, 'यह तो दुनिया की अर्थव्यवस्था के लिए अभूतपूर्व समय है और भारत कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से है. रियल एस्टेट सेक्टर में धीरे-धीरे सुधार हो रहा था, लेकिन मार्च में निर्माण गतिविधियां और बिक्री पूरी तरह से रुक गई.'

You can share this post!

Comments

Leave Comments