logo

  • 08
    05:58 am
  • 05:58 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

सिर्फ 1000 रुपये से करें भारत बॉन्ड में निवेश, तय रिटर्न और हाई सेफ्टी बनाते हैं इसे खास

सरकार इस बॉन्ड के जरिए पैसे जुटाती है. इसकी किस्त दिसंबर 2019 में खोली गई थी, जिससे 12,400 करोड़ रुपये जुटाए गए. अब एक बार फिर से इसकी शुरुआत हुई है.

  • बॉन्ड में सिर्फ 1000 रुपये का भी निवेश कर सकते हैं
  • इस बार 14 हजार करोड़ रुपये तक जुटाने का लक्ष्य है

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश की सोच रहे हैं तो आपके लिए भारत बॉन्ड ईटीएफ एक अच्छा विकल्प बन सकता है. दरअसल, सरकार 17 जुलाई तक भारत बॉन्ड ईटीएफ में निवेश का एक और मौका दे रही है. अहम बात ये है कि इस बॉन्ड में आप सिर्फ 1000 रुपये का भी निवेश कर सकते हैं. आइए इस बॉन्ड से जुड़े हर सवाल का जवाब जानते हैं.

क्या है भारत बॉन्ड ईटीएफ?

यह निवेश का एक माध्यम है. इसमें आप बॉन्ड खरीद कर निवेश कर सकते हैं. सरकार इस बॉन्ड के जरिए पैसे जुटाती है. इसकी किस्त दिसंबर 2019 में खोली गई थी, जिससे 12,400 करोड़ रुपये जुटाए गए. अब एक बार फिर से इसकी शुरुआत हुई है. इस बार 14 हजार करोड़ रुपये तक जुटाने का लक्ष्य है. भारत बॉन्ड ईटीएफ को देश का पहला कॉरपोरेट बॉन्ड कहा जाता है. इसके कई फंड मैनेजर भी हैं.

कौन और कितना कर सकता है निवेश?

भारत बॉन्ड ईटीएफ में हर छोटे या बड़े निवेशक निवेश कर सकते हैं. अगर आप पहली बार निवेश करने जा रहे हैं तो आपके लिए भी यह बॉन्ड है. कम से कम 1 हजार रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है.

निवेश का फायदा क्या होगा?

भारत बॉन्ड ईटीएफ में निवेश का सबसे बड़ा फायदा तय रिटर्न और हाई सेफ्टी है. इसके अलावा पारदर्शिता और लोअर टैक्स इसे और आकर्षक बनाता है. बता दें कि भारत बॉन्ड ईटीएफ की मैच्योरिटी अवधि अप्रैल 2025 और अप्रैल 2031 है. इस लिहाज से इसकी तुलना फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लानों और बैंकिंग व पीएसयू फंडों के साथ हो सकती है.

 

एक और अच्छी बात ये है कि इसमें कोई लॉकिंग सिस्‍टम नहीं है. यानी आप कभी भी खरीद या बेच सकते हैं. एलॉटमेंट की तारीख से 30 दिन पूरा होने पर या इससे पहले निवेश को भुनाने पर 0.10 फीसदी एक्जिट लोड लगेगा.

निवेश कैसे करें?

भारत बॉन्ड ईटीएफ में निवेश के लिए आपका डीमैट अकाउंट जरूरी है. जिन निवेशकों के पास डीमैट नहीं है, वे https://www.bharatbond.in/ लिंक पर जाकर भी निवेश कर सकते हैं. इस लिंक पर फंड्स ऑफ फंड्स और ईटीएफ का ऑप्‍शन मिलेगा. ईटीएफ वही लोग सेलेक्‍ट करें जिनका डीमैट अकाउंट है.

ये पढ़ें—YES बैंक में निवेश के लिए SBI ने फिर की अगुवाई, FPO में लगाएगा 1,760 करोड़ रुपये

इसके अगले स्टेप में आपसे नाम, पैनकार्ड जैसी जरूरी जानकारियां पूछी जाएंगी. इसके बाद आपको पेमेंट गेटवे में जाकर भुगतान करना होगा. बैंक अकाउंट से पैसा कटने के बाद भारत बॉन्ड ईटीएफ में निवेश की जानकारी मैसेज या ई-मेल के जरिए मिल जाएगी.

You can share this post!

Comments

Leave Comments