logo

  • 20
    11:24 pm
  • 11:24 pm
logo Media 24X7 News
news-details
ऑटो

डीजल की कीमत में फिर आया उछाल, जानें अपने शहर में आज के तेल के रेट

डीजल की कीमत में फिर आया उछाल, जानें अपने शहर में आज के तेल के रेट

सोमवार को यानी आज भी डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई जिससे दिल्ली में डीजल 81.64 रुपये लीटर हो गया है. पेट्रोल की कीमत में कोई बढ़त नहीं की गई है. पिछले हफ्ते भी तेल कंपनियों ने कई बार डीजल के दाम बढ़ाए थे.

 

  • डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी
  • पेट्रोल के दाम में तेल कंपनियों ने नहीं की बढ़त

पेट्रोलियम कंपनियां डीजल के दाम लगातार बढ़ाती जा रही हैं. सोमवार को यानी आज भी डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई जिससे दिल्ली में डीजल 81.64 रुपये लीटर हो गया है. हालांकि, पेट्रोल की कीमत में कोई बढ़त नहीं की गई है.

किस शहर में कितना रेट

इंडियन ऑयल (IOC) के मुताबिक इस बढ़त के बाद दिल्ली में डीजल 81.64 रुपये लीटर हो गया है. जबकि पेट्रोल 80.43 रुपये प्रति लीटर है. इसी प्रकार मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपये और डीजल 79.83 रुपये, चेन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपये और डीजल 78.60 रुपये, कोलकाता में पेट्रोल 82.10 रुपये और डीजल 76.77 रुपये तथा नोएडा में पेट्रोल 81.08 रुपये और डीजल 73.56 रुपये लीटर है.

इसे भी पढ़ें: क्या वाकई शराब पर निर्भर है राज्यों की इकोनॉमी? जानें कितनी होती है कमाई?

महंगाई बढ़ने के आसार

गौरतलब है कि डीजल की कीमतों के बढ़ने से महंगाई का सीधा संबंध होता है. लगातार डीजल के दाम बढ़ने से ट्रांसपोर्टेशन यानी ट्रकों की ढुलाई आदि बढ़ती जा रही है और इसकी वजह से पिछले दिनों में दैनिक जरूरत के सामान के दाम बढ़े हैं. आगे भी सब्जियों, फल आदि के दाम बढ़ने के आसार हैं. पिछले हफ्ते भी तेल कंपनियों ने कई बार डीजल के दाम बढ़ाए थे. हालांकि पेट्रोल की कीमत में कंपनियां कुछ दिनों से बढ़त न कर राहत दे रही हैं. दिल्ली में डीजल की कीमत सबसे ज्यादा है और यहां पेट्रोल के मुकाबले डीजल की कीमत ज्यादा है.

लॉकडाउन के दौरान सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज टैक्स में भारी बढ़ोतरी की थी. उधर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इस पर वैट काफी बढ़ा दिया था. इसी वजह से दिल्ली में डीजल का रेट ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया है.

इसे भी पढ़ें: चीन पर चोट: 53 दवाओं के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा भारत, मोदी सरकार ने बनाया प्लान

डीजल के दाम में बढ़त क्यों कर रही हैं पेट्रोलियम कंपनियां यह बात अचरज वाली है, क्योंकि डीजल किसानों की जरूरत के लिए सिंचाई जैसे जरूरी काम में इस्तेमाल होती है. इसके अलावा डीजल का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर ट्रकों और रेलवे से माल ढुलाई, ट्रांसपोर्ट के लिए भी होता है. डीजल में बढ़त का असर सीधे आम जनता पर पड़ता है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments