logo

  • 20
    01:20 am
  • 01:20 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

IT कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम अब दिसंबर तक रहेगा जारी, सरकार ने दी इजाजत

सरकार ने देश में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए आईटी और आईटीईएस (BPO) इंडस्ट्री के कर्मचारियों को जुलाई तक घर से काम करने की अनुमति दी थी. अब दूरसंचार विभाग ने इसे दिसंबर तक बढ़ा दिया है.

  • IT-BPO इंडस्ट्री के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा आगे बढ़ी
  • कोरोना संकट को देखते हुए दूरसंचार विभाग ने दी इजाजत

सरकार ने आईटी और आईटीईएस (BPO) इंडस्ट्री को इस साल दिसंबर तक वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने की छूट दे दी है. सरकार ने देश में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस इंडस्ट्री के कर्मचारियों को जुलाई तक घर से काम करने की अनुमति दी थी. अब दूरसंचार विभाग ने इसे दिसंबर तक बढ़ा दिया है.

दूरसंचार विभाग ने कहा कि कोविड-19 से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए विभाग ने इस छूट को 31 दिसंबर, 2020 तक आगे बढ़ाने का फैसला किया है.

क्या कहा दूरसंचार विभाग ने

दूरसंचार विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी, 'कोविड-19 की लगातार जारी चिंता की वजह से DoT ने 31 दिसंबर 2020 तक अदर सर्विस प्रोवाइडर्स OSP के लिए वर्क फ्रॉम होम को सुविधाजनक बनाने के लिए नियम-कायदों में ढील को बढ़ा दिया है.'

मार्च में दूरसंचार विभाग ने अदर सर्विस प्रोवाइडर्स OSP के लिए नियम-कायदों में 30 अप्रैल तक ढील दी थी ताकि वर्क फ्रॉम होम को सुविधाजनक बनाया जा सके जिसे बाद में बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें: TikTok जैसे बैन चीनी ऐप्स को भारी नुकसान, भारत में करोड़ों डाउनलोड, अरबों की कमाई

इंडस्ट्री की थी मांग

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 25 मार्च को जबसे लॉकडाउन की घोषणा की है, तब से लेकर अबतक आईटी इंडस्ट्री के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम ही कर रहे हैं. कोरोना वायरस को देखते हुए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (TCS), एचसीएल टेक्नोलॉजीज, विप्रो और इन्फोसिस जैसी भारतीय कंपनियों ने तय किया है कि वो अपने कर्मचारियों को लंबे समय के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देंगे.

आईटी इंडस्ट्री की सरकार से मांग रही है कि उसके कर्मचारियों को स्थाई रूप से घर से काम करने की अनुमति दी जाए ताकि कंपनियां अपने संसाधन का अधिकतम इस्तेमाल कर सकें. साथ ही वे रिमोट वर्किंग और ऑफिस से काम करने का मिलाजुला मॉडल अपनाना चाहती हैं.

सरकार के इस फैसले पर इंडस्ट्री ने खुशी जताई है. विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी ने ट्वीट किया, 'सरकार के शानदार सपोर्ट के लिए धन्यवाद. शुरू से ही सरकार ने काम करने के नए तरीकों को सपोर्ट किया है. इससे दुनिया में हमारे स्टैंडिंग और रिस्पॉन्सिवनेस बढ़ाने में काफी मदद मिली है.'

इसे भी पढ़ें: 53 दवाओं के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा भारत, मोदी सरकार ने बनाया प्लान

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद से देश में आईटी इंडस्ट्री के 43 लाख कर्मचारियों में से करीब 85 फीसदी मार्च से ही वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. सिर्फ वही कर्मचारी ऑफिस जा रहे हैं जिनको जरूरी कार्यों के लिए जाना पड़ता है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments