logo

  • 20
    03:26 am
  • 03:26 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

लद्दाख विवाद: तीन एयरबेस, पांच हेलीपोर्ट...LAC पर चीन के इन नए सैन्य ठिकानों से पनपा तनाव

चीन और भारत के बीच पिछले पांच महीने से जारी सीमा विवाद पर दुनियाभर की नजरें हैं. एक रिपोर्ट का दावा है कि डोकलाम के बाद ही चीन ने LAC को लेकर अपनी रणनीति में बदलाव शुरू कर दिया था.मौजूदा वक्त में चीन के साथ जारी तनाव को कम करने की कोशिश लगातार की जा रही है. लेकिन 2017 में डोकलाम को लेकर जो विवाद शुरू हुआ था, उसके बाद से ही चीन ने एलएसी के करीब अपनी सेना को मजबूत करना शुरू कर दिया था. इसका खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है, जिसमें दावा किया गया है कि चीन ने 2017 के बाद कुल 13 मिलिट्री पॉजिशन का निर्माण शुरू कर दिया था. जिसमें तीन एयर बेस, पांच डिफेंस पॉजिशन और पांच हेलिपोर्ट का निर्माण शामिल है.

अंतरराष्ट्रीय एजेंसी Stratfor ने LAC को लेकर एक रिपोर्ट साझा की है. जिसमें डोकलाम के बाद से ही चीन की LAC के पास की हलचल को बताया गया है, साथ ही दावा किया गया कि चार हेलिपोर्ट का निर्माण तो चीन ने ताजा विवाद के बाद ही किया है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने डोकलाम के बाद अपनी रणनीति को पूरी तरह से बदल दिया और पिछले तीन साल में LAC के पास अपनी सैन्य मजबूती को बढ़ाना शुरू कर दिया. इसका असर सिर्फ अभी नहीं बल्कि आने वाले वक्त में भी दिख सकता है. 

चीन का मुकाबला करने के लिए भारत को राफेल मिलने से कुछ राहत तो मिली है, लेकिन अभी भी भारतीय वायुसेना को अपनी ताकत को और बढ़ाना होगा. लद्दाख में शुरू हुए ताजा विवाद को लेकर भी कहा गया है कि चीन के द्वारा लगातार जो निर्माण किया जा रहा था, उसका भारत ने विरोध किया जिसके कारण ये तनाव शुरू हुआ. 

जून 2017 में भारत और चीन की सेनाएं डोकलाम में आमने-सामने थीं, ये विवाद करीब दो महीने तक चला था. जिसके बाद चीन ने भारत और LAC को लेकर अपनी सैन्य रणनीति बदल दी. अब ये आने वाले समय में संकट पैदा करेगी क्योंकि चीन अपनी सेना के लिए स्थाई जगहों को तैयार कर चुका है. 

लद्दाख में मई में जारी हुए तनाव को रिपोर्ट में 1962 की लड़ाई के बाद दोनों देशों के बीच हुआ सबसे बड़ा तनाव करार दिया है. इसके अलावा चीन की लद्दाख के अलावा सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी बुरी नजर होने की बात कही गई है. 

You can share this post!

Comments

Leave Comments