logo

  • 28
    07:18 pm
  • 07:18 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

देश को आज मिल सकती है कोरोना की वैक्सीन, कोविशील्ड को मंजूरी पर मीटिंग जारी

देशवासियों को बुधवार को ही कोरोना के मोर्चे पर अच्छी खबर मिल सकती है. आज एक्सपर्ट कमेटी की बैठक हो रही है, जिसमें कोविशील्ड वैक्सीन को मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

स्टोरी हाइलाइट्स

  • कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत में हलचल
  • एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में फैसला संभव
  • कोविशील्ड वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

नए साल से पहले देशवासियों को कोरोना से लड़ाई के मोर्चे पर अच्छी खबर मिल सकती है. सूत्रों की मानें, तो भारत में आज ही 'कोविशील्ड' वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है. शुरुआत में इस वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी जा सकती है. 

बुधवार को कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) की बैठक होनी है, जिसमें भारत में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने पर निर्णय होगा.

क्योंकि अब ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है. और कोविशील्ड वैक्सीन इसी से जुड़ी हुई है. ऐसे में भारत में इसको मंजूरी मिलने की उम्मीद भी बढ़ गई है. 

ब्रिटेन में बुधवार को ही मिली है मंजूरी

भारत में होने वाली ये बैठक इसलिए भी अहम हो जाती है, क्योंकि बुधवार को ही ब्रिटेन ने ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है. कुछ दिनों में ही ब्रिटेन के लोगों को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन की खुराक मिलनी शुरू हो जाएगी.

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट तैयार कर रहा वैक्सीन
भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट बना रहा है. सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक, शुरुआत में भारत में कोविशील्ड की 4-5 करोड़ खुराक का भंडारण किया गया है. जबकि 2021 के अंत तक 30 करोड़ खुराक बनाने की तैयारी है. 

भारत में सरकार की ओर से वैक्सीन देने की तैयारियां पहले से ही की जा रही हैं. शुरुआत में मुख्य रूप से 30 करोड़ लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने का फोकस है, जिसमें कोरोना वॉरियर्स को प्राथमिकता दी जाएगी. स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी, कोरोना वॉरियर्स, 50 की उम्र से अधिक वाले लोग और बीमार लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी. 

देश में पिछले कुछ दिनों से चार राज्यों में वैक्सीनेशन का ट्रायल रन चल रहा है. पंजाब, असम जैसे राज्यों में वैक्सीनेशन का ड्राइ रन किया गया, जिसमें वैक्सीन का डोज देने की प्रक्रिया का ट्रायल किया गया. जिस भी व्यक्ति को वैक्सीन की डोज दी जाएगी, उसे पहले ही फोन पर सारी जानकारी दे दी जाएगी. 

You can share this post!

Comments

Leave Comments