logo

  • 01
    11:53 am
  • 11:53 am
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

9वें दौर की बातचीतः तोमर-'कानून वापस नहीं लेंगे'! किसान-'वापस तो लेने पड़ेंगे'

केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच शुक्रवार को एक बार फिर बातचीत का दौर चला. सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई कमेटी के बाद सरकार-किसान के बीच हुई ये पहली बैठक है, लेकिन इस बार भी कुछ अलग नहीं दिखा. किसान संगठनों की ओर से अब भी कृषि कानून वापस लेने की मांग की जा रही है, जबकि सरकार संशोधनों का हवाला दे रही है. ऐसे में ये गतिरोध किस तरह खत्म होता है, इसपर हर किसी की नज़रें हैं...

हाइलाइट्स

  • सरकार और किसानों के बीच नौवें दौर की चर्चा
  • सुप्रीम कोर्ट की कमेटी बनाने के बाद पहली चर्चा
  • कानून वापसी की मांग पर अड़े हैं किसान
  • सरकार ने गिनाए अबतक किए गए संशोधन

3:41 PM(12 मिनट पहले)

बातचीत से ही हल निकालेंगे: राकेश टिकैत

Posted by :- Devang Gautam

किसान नेता राकेश टिकेत ने कहा कि बैठक में किसान संगठनों ने सरकर से कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी स्वीकार नहीं है. किसान संगठन और सरकार ने तय किया है कि बातचीत जारी रहेगी और बातचीत से ही हल निकालेंगे. किसान संगठनों का कहना है कि लंच के बाद एमएसपी और तीनी कृषि कानूनों पर चर्चा करेंगे.

2:53 PM(एक घंटा पहले)

किसानों और सरकार में क्या बनेगी बात?

Posted by :- media24x7

सरकार और किसानों के बीच तीनों कानूनों को लेकर गतिरोध अभी बना हुआ है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हम तीनों कानूनों को वापस नहीं लेंगे, लेकिन हम संशोधन करने को तैयार है. जबकि बैठक में किसानों ने सख्त रुख अपनाया और कहा कि तीनों कानून तो वापस लेने पड़ेंगे उससे कम हम मानेंगे नहीं. 

बैठक में कृषि मंत्री की ओर से किसानों को गिनाया गया कि देश में बड़े स्तर पर किसान कानून के समर्थन में हैं, जबकि किसानों ने कहा कि फिर भी देशभर में प्रदर्शन हो रहा है. कृषि मंत्री के अलावा पीयूष गोयल ने भी बैठक में कृषि कानूनों से जुड़े फायदों को गिनाया. 

हालांकि, अब किसानों की ओर से पंजाब में हुई छापेमारी, हरियाणा में किसानों पर लिए गए एक्शन का मसला उठाया गया. किसानों की मांग है कि सभी मुकदमे वापस लिए जाने चाहिए. अब बैठक में लंच के बाद एमएसपी पर चर्चा होनी है.

2:07 PM(एक घंटा पहले)

किसानों और सरकार में चर्चा जारी

Posted by :- media24x7

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों ने बैठक में कहा कि किसान मीडिया में कहते हैं कि सरकार जिद पर अड़ी है, लेकिन हमने किसानों की बातें मान ली हैं. किसान एक भी कदम आगे नहीं बढ़े हैं. दूसरी ओर बैठक में पीयूष गोयल ने किसानों ने FCI से जुड़ी जानकारी दी. हालांकि, किसान लगातार बैठक में कानूनों को रद्द करने के मसले पर अड़े हुए हैं.

किसानों की ओर से सरकार के सामने पंजाब में हो रही छापेमारी, हरियाणा में किसानों पर लिए गए एक्शन के मसले को उठाया गया और सभी मुकदमे वापस लेने की मांग की गई. अभी बैठक में लंच हो गया है, इस बार भी किसानों का लंच बाहर से ही आया है. 

1:56 PM(एक घंटा पहले)

किसानों के मुद्दे पर क्या बोले रामदास अठावले

Posted by :- media24x7

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने बयान दिया है कि देश के किसान नेता किसानों को तकलीफ दे रहे हैं, इस ठंड में उन्हें बर्बाद करने का काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसानों की आमदनी दोगुनी करना सरकार का मकसद है और ये कानून उसी से जुड़ा है. सरकार किसान बिल में संशोधन करने को तैयार है और इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का जो भी निर्णय आएगा केंद्र सरकार उसे मानेगी और किसानों को भी उनका निर्णय मानना चाहिए. 

12:58 PM(2 घंटे पहले)

किसानों ने ठुकराया सरकार का प्रस्ताव

Posted by :- media24x7

सरकार के साथ बैठक में किसान संगठनों ने सरकार के प्रस्ताव को फिर से नकार दिया है. किसान संगठनों की मांग है कि तीनों कानून वापस लिए जाएं.

दूसरी ओर सिख फॉर जस्टिस संगठन की ओर से चीफ जस्टिस बोबड़े को चिट्ठी लिखी गई है, जिसमें उन्होंने अपील की है कि किसानों को 26 जनवरी को केसरी ट्रैक्टर रैली निकालने से ना रोका जाए.

11:59 AM(3 घंटे पहले)

...तो नहीं निकालेंगे ट्रैक्टर रैली

Posted by :- media24x7

किसान संगठनों और सरकार के बीच नौवें दौर की बातचीत शुरू हो गई है, ये चर्चा विज्ञान भवन में हो रही है. किसान नेता राकेश टिकैत ने बयान दिया है कि अगर सुप्रीम कोर्ट कहेगा तो किसान अपनी रिपब्लिक डे वाली ट्रैक्टर परेड को वापस ले लेंगे. आपको बता दें कि किसानों ने कृषि कानून के खिलाफ 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालने का ऐलान किया है, जो लालकिले तक होगी.

 

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा जो फैसला लिया गया है, वो उसका स्वागत करते हैं. सरकार की ओर से अदालत द्वारा गठित कमेटी के सामने अपना पक्ष रखा जाएगा. हम चाहते हैं कि ये मसला बातचीत से जल्दी निपटे.

11:35 AM(4 घंटे पहले)

विज्ञान भवन पहुंचे किसान नेता

Posted by :- media24x7

कृषि कानून के मसले पर किसान संगठनों और सरकार के बीच अब से कुछ देर में बातचीत शुरू होगी. किसान नेता विज्ञान भवन पहुंच चुके हैं. यहां किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार को इन तीन कानूनों को वापस लेना होगा और एमएसपी पर लिखित गारंटी देनी होगी. दूसरी ओर केंद्र सरकार की ओर से कषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने एक बार फिर उम्मीद जताई गई है कि आज की बातचीत के जरिए समाधान निकलेगा. 

किसान संगठनों के ग्रुप में शामिल किसान नेता अभिमन्यु का कहना है कि जब तक तीनों कानून रद्द नहीं होते हैं और एमएसपी गारंटी कानून नहीं बनता है, तबतक हमारा आंदोलन जारी रहेगा. जहां तक सुप्रीम की कमेटी का मामला है, उसमें तो वही लोग सदस्य बनाए गए हैं जो इन कानूनों के समर्थन करते रहे हैं.

 

10:24 AM(5 घंटे पहले)

12 बजे होनी है मुलाकात

Posted by :- media24x7

किसान संगठनों और सरकार के बीच दोपहर 12 बजे विज्ञान भवन में मुलाकात होनी है. किसान नेता सिंघु बॉर्डर से थोड़ी देर में ही रवाना होंगे. आज ही किसानों के समर्थन में कांग्रेस का प्रदर्शन शुरू हो रहा है. 

8:33 AM(7 घंटे पहले)

कृषि कानून के खिलाफ आज कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन

Posted by :- media24x7

इसे भी पढ़ें: कृषि कानून के खिलाफ आज कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन, दिल्ली में राहुल संभालेंगे कमान

7:37 AM(8 घंटे पहले)

सुप्रीम कोर्ट की कमेटी पर विवाद जारी

Posted by :- media24x7

सरकार-किसानों के बीच ये बैठक सुप्रीम कोर्ट के कमेटी गठन के बाद हो रही है. सर्वोच्च अदालत ने मुद्दा ना सुलझने पर नाराजगी व्यक्त की थी, कमेटी का गठन किया था और कानून के लागू होने पर रोक लगा दी थी. हालांकि, अदालत ने जो कमेटी बनाई उनमें से एक ने भूपिंदर सिंह मान ने खुद को कमेटी से हटा लिया और किसानों का समर्थन किया. 

7:37 AM(8 घंटे पहले)

कांग्रेस का हल्ला बोल

Posted by :- media24x7

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में आज कांग्रेस पार्टी किसानों के समर्थन में प्रदर्शन करेगी. कांग्रेस की ओर से सभी जिला हेडक्वार्टर में जन आंदोलन के नाम पर प्रदर्शन किया जाएगा. दिल्ली में इसकी कमान राहुल गांधी के हाथ में होगी. राहुल गांधी लंबे वक्त के बाद विदेश से लौटे हैं, बीते दिन उन्होंने तमिलनाडु का दौरा किया था.

7:36 AM(8 घंटे पहले)

सरकार और किसानों के बीच बातचीत

Posted by :- media24x7

किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच आज नौवें दौर की चर्चा होनी है. पिछली कई बैठकों मे सरकार की ओर से किसानों की अधिकतर बातों को मान लिया गया था, हालांकि किसान संगठन पूरी तरह से तीनों कानूनों की वापसी चाहते हैं. यही कारण रहा कि बात आगे नहीं बढ़ी. लेकिन अब ये बातचीत सुप्रीम कोर्ट की कड़ी टिप्पणियों के बाद हो रही है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments