logo

  • 20
    12:59 pm
  • 12:59 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

देशभर में COVID-19 टीकाकरण कल से, जानें - किसे लग सकती है वैक्सीन, किसे नहीं?

Covid-19 Vaccination: केंद्रीय स्वास्थ्य अपर सचिव ने चिट्ठी में स्पष्ट किया है कि किन-किन परिस्थितियों में किन-किन लोगों को टीका नहीं लगाना है. इसके अलावा दूसरा टीका दूसरी कंपनी का लगाया जा सकता है या नहीं?
नई दिल्ली: 

देशभर में 16 जनवरी से कोरोना वायरस (Coronavirus) का टीकाकरण (Vaccination) शुरू होने जा रहा है. शुरुआत में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए जाने हैं. उससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य अपर सचिव डॉ. मनोहर अगनानी ने सभी राज्यों के प्रमुख स्वास्थ्य सचिवों को पत्र लिखकर टीकाकरण के दौरान सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य अपर सचिव ने चिट्ठी में स्पष्ट किया है कि किन-किन परिस्थितियों में किन-किन लोगों को टीका नहीं लगाना है. इसके अलावा दूसरी खुराक का टीका दूसरी कंपनी का लगाया जा सकता है या नहीं?

श्न:  क्या 18 साल से कम उम्र के व्यक्ति को टीका लगाया जा सकता है?
उत्तर: EUA और कोविड-19 टीकाकरण नियम के अनुसार केवल 18 साल से ऊपर उम्र के ही लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जी सकती है.

कोरोनावायरस केस अपडेट : भारत में पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए 15,590 नए COVID-19 केस, 191 की मौत

प्रश्न- दूसरा टीका कब लगाया जा सकता है?
उत्तर- अगर जरूरी हुआ तो कोविड-19 और दूसरी वैक्सीन 14 दिनों के अंतराल पर ही लगाई जा सकेगी.

प्रश्न- क्या दूसरी खुराक में दूसरी कंपनी की वैक्सीन लगवा सकते हैं?
उत्तर- नहीं. दूसरे खुराक में दूसरी कंपनी की कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगवा सकते. यानी पहली बार आपको कोवैक्सीन लगी है तो 14 दिनों के बाद दूसरी डोज में भी आपको केवैक्सीन का ही टीका लगेगा.

गर्भवती तथा दूध पिलाने वाली महिलाएं फिलहाल कोविड-19 टीके न लगवाएं: स्वास्थ्य मंत्रालय

प्रश्न- क्या गर्भवती महिलाएं या स्तनपान करानेवाली महिलाओं को वैक्सीन लगाया जा सकता है?
उत्तर- नहीं. मंत्रालय से प्राप्त दिशा-निर्देश के मुताबिक ऐसी महिलाएं जो 18 साल से ऊपर उम्र की हों और गर्भवती हों या बच्चे को दूध पिला रही हों, उन्हें अभी कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं लगाई जा सकती है.

प्रश्न- क्या  SARS-CoV-2 इन्फेक्शन से ग्रसित लोगों को टीका लगाया जा सकता है?
उत्तर- जिन लोगों में SARS-CoV-2 इन्फेक्शन की लक्षण मौजूद हैं या इससे ग्रसित रहे जिन लोगों को प्लाजमा थेरेपी दी गई हो, ऐसे लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दिए जाने के 4 से 8 हफ्ते के बाद ही ये टीका लगाया जा सकता है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments