logo

  • 01
    12:24 pm
  • 12:24 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

Live: देश में कोरोना टीकाकरण का आरंभ, केजरीवाल बोले- दिल्ली में बढ़ाएंगे वैक्सीनेशन सेंटर

भारत में आज दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल संबोधन के जरिए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना टीका विकसित करने के लिए वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत की है. पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे ही दिन के लिए राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर ने कहा था कि मानव जब जोर लगाता है तो पत्थर पानी बन जाता है.

हाइलाइट्स

  • दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत
  • करीब 3 लाख हेल्थ वर्कर्स को दी जा रही है वैक्सीन
  • वैक्सीन के बाद भी दूरी और मास्क जरूरी है-पीएम
  • AIIMS के डायरेक्टर को भी लगाया गया कोरोना टीका

1:08 PM(2 मिनट पहले)

दिल्ली में होंगे 1000 सेंटर

Posted by :- Media24x7

वैक्सीनेशन कार्यक्रम का जायजा लेने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली के LNJP अस्पताल पहुंचे. केजरीवाल ने कहा कि आज से देशभर में वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हो रही है. दिल्ली में 81 जगहों पर वैक्सीनेशन साइट हैं.  वैक्सीनेशन ड्राइव बहुत अच्छे से चल रहा है. सीएम ने कहा कि अबतक जिन्हें टीका लगा उनसे मेरी बात हुई है, किसी को कोई परेशानी नही है. सीएम ने कहा कि दिल्ली में रोजाना 8100 लोगों को टीका लगेगा. एक्सपर्ट का कहना है कि किसी भी तरफ की अफवाह में ध्यान न दें, वैक्सीन सेफ हैं. अंत मे कोरोना से छुटकारा मिलेगा. लेकिन वैक्सीन लेने के बाद भी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. सीएम ने कहा कि आने वाले समय में दिल्ली में 1000 सेंटर तक बनाये जाएंगे. 

1:02 PM(8 मिनट पहले)

मैंने भी ली है वैक्सीन- अदार पूनावाला

Posted by :- Media24x7

देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने पर सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला ने कहा है कि वे भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं देते हैं. उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया है. उन्होंने कहा कि ये मेरे लिए गर्व का विषय है कि कोविशील्ड इस टीकाकरण अभियान का हिस्सा है. मैंने अपने कर्मचारियों के साथ खुद भी वैक्सीन लिया है. 

12:44 PM(26 मिनट पहले)

LNJP पहुंचे अरविंद केजरीवाल

Posted by :- Media24x7

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन थोड़ी देर पहले दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल पहुंचे हैं और कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम का जायजा लिया है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर लोग बहुत खुश हैं और दिल्ली में सरकार वैक्सीनेशन केंद्र को और भी बढ़ाएगी. 

 

11:51 AM(एक घंटा पहले)

डॉ महेश शर्मा कोरोना वैक्सीन लेने वाले पहले सांसद

Posted by :- Media24x7

बीजेपी सांसद डॉ महेश शर्मा कोरोना वैक्सीन लेने वाले पहले सांसद बने हैं. डॉक्टर शर्मा ने कहा कि उन्हें कोविशील्ड वैक्सीन लगाया गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान उन्होंने कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में काम किया है. डॉ शर्मा ने कहा है कि इस वैक्सीन को लेने में किसी को किसी तरह के डर का अनुभव नहीं करना चाहिए. 
 

11:44 AM(एक घंटा पहले)

नीति आयोग के सदस्य को लगाया गया कोरोना टीका

Posted by :- Media24x7

एम्स में नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल को भी कोरोना का वैक्सीन लगाया गया. 

11:40 AM(एक घंटा पहले)

कोरोना के खिलाफ जंग निर्णायक दौर में- डॉ हर्षवर्धन

Posted by :- Media24x7

कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन इस बीमारी के खिलाफ संजीवनी का काम करेगा. डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई निर्णायक दौर में पहुंच चुकी है. डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हम पिछले एक साल से पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ रहे थे. ये वैक्सीन संजीवनी के तौर पर काम करेगा.  

 

11:32 AM(एक घंटा पहले)

AIIMS के सैनिटेशन डिपार्टमेंट के कर्मचारी को लगा देश का पहला कोरोना टीका

Posted by :- Media24x7

बता दें कि एम्स में सबसे पहला टीका सैनिटेशन डिपार्टमेंट के एक कर्मचारी मनीष कुमार को लगाया गया. इसके साथ ही मनीष कुमार कोरोना का वैक्सीन लेने वाले देश के पहले नागरिक बन गए हैं.  इसके बाद एम्स के सीनियर डॉक्टर टीका ले रहे हैं. 

 

11:27 AM(एक घंटा पहले)

AIIMS डॉयरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने लिया कोरोना वैक्सीन

Posted by :- Media24x7

दिल्ली स्थित एम्स में कोरोना का पहला वैक्सीन लगाया गया. इसके कुछ ही मिनटों बाद एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया को कोरोना का वैक्सीन लगाया गया. बता दें कि डॉ गुलेरिया देश के टॉप चिकित्सा विशेषज्ञ हैं. डॉ गुलेरिया ने ये वैक्सीन लेकर सभी तरह की आशंकाओं को निराधार साबित कर दिया है. 

 

11:15 AM(एक घंटा पहले)

सर्वे भवन्तु सुखिन: के साथ भारत में टीकाकरण अभियान की शुरूआत

Posted by :- Media24x7


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दुनिया के सबसे बड़े कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत कर दी है. भारत ने सर्वे भवन्तु सुखिन: के नारे के साथ कोरोना वैक्सीन अभियान की शुरूआत की. आज देश भर में लगभग 3000 केंद्रों पर 3 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद भी हमें सावधानी की जरूरत होगी. 

11:04 AM(2 घंटे पहले)

माताएं रो रही थीं, लेकिन बच्चों के पास जा नहीं सकती थीं- पीएम मोदी

Posted by :- Media24x7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बमारी ने लोगों को अपने घर से दूर रखा. माताएं बच्चों के लिए रो रही थीं, लेकिन वो अपने बच्चों के पास नहीं जा सकती थीं. लोग अस्पताल में भर्ती अपने घर के बुजुर्गों से मिल नहीं सकते थे, कई हमारे साथी जो इस बीमारी की चपेट में आकर हमसे दूर चले गए, ऐसे लोगों का हम अंतिम संस्कार भी नहीं कर सके. 

11:01 AM(2 घंटे पहले)

संबोधन करते वक्त भावुक हुए पीएम मोदी

Posted by :- Media24x7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों को संबोधित करते हुए भावुक हो गए. पीएम ने कहा कि कोरोना के काल में हमारे कई साथी ऐसे रहे जो बीमार होकर अस्पताल गए तो लौटे ही नहीं. पीएम ने कहा कि संकट के उसी समय में, निराशा के उसी वातावरण में, कोई आशा का भी संचार कर रहा था, हमें बचाने के लिए अपने प्राणों को संकट में डाल रहा था. ये लोग थे हमारे डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस ड्राइवर, आशा वर्कर, सफाई कर्मचारी, पुलिस और दूसरे फ्रंटलाइन वर्कर्स. हमारे कई साथी कोरोना से ग्रसित होकर अस्पताल गए तो लौटे ही नहीं. ऐसे सभी साथियों को हम सादरांजलि अर्पित करते हैं. 

10:50 AM(2 घंटे पहले)

दुनिया का सबसे बड़ी टीकाकरण अभियान- पीएम मोदी

Posted by :- Media24x7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इतिहास में इस प्रकार का और इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है. दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है, और भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है. दूसरे चरण में हमें इसको 30 करोड़ की संख्या तक ले जाना है. जो बुजुर्ग हैं, जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें इस चरण में टीका लगेगा. आप कल्पना कर सकते हैं, 30 करोड़ की आबादी से ऊपर के दुनिया के सिर्फ तीन ही देश हैं- खुद भारत, चीन और अमेरिका. 

10:46 AM(2 घंटे पहले)

पीएम मोदी की देशवासियों से अपील

Posted by :- Media24x7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं ये बात फिर याद दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लगनी बहुत जरूरी है. उन्होंने लोगों से प्रार्थना की कि आप दो डोज जरूर लगवाएं, एक डोज लगवाने के बाद भूल न जाएं, पीएम ने कहा कि पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतराल भी रखा जाएगा, इसे भी ध्यान रखें, दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी. पीएम ने कहा कि जैसा धैर्य आपने कोरोना काल में दिखाया था, वैसा ही धैर्य आप वैक्सीनेशन के समय भी दिखाएं. पीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन के बाद भी शारीरिक दूरी और मास्क जरूरी होगा. 

 

10:41 AM(2 घंटे पहले)

वैज्ञानिक रिसर्चर प्रशंसा के हकदार- पीएम मोदी

Posted by :- Media24x7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे. आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं. 

10:35 AM(2 घंटे पहले)

आज के दिन का बेसब्री से इंतजार था- पीएम मोदी

Posted by :- Media24x7

प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा आज के दिन का बेसब्री से इंतजार था. कोरोना की वैक्सीन आ गई है. मोदी ने कहा कि वैक्सीन बनाने वालों ने कड़ी मेहनत की है. पीएम ने कहा कि उन्होंने न त्योहार की चिंता की न घर छुट्टी मनाने गए. पीएम ने कहा कि ऐसे ही दिन के लिए राष्ट्रकवि दिनकर ने कहा था कि मानव जब जोर लगाता है तो पत्थर पानी बन जाता है.  

10:28 AM(2 घंटे पहले)

एम्स डॉयरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया लेंगे वैक्सीन

Posted by :- Media24x7

कोरोना वैक्सीन को लेकर सभी आशंकाओं को दूर करने के लिए एम्स डॉयरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि वे खुद कोरोना की वैक्सीन लेंगे. 

10:26 AM(2 घंटे पहले)

एम्स पहुंचे डॉ हर्षवर्धन, थोड़ी देर में टीकाकरण

Posted by :- Media24x7

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन एम्स पहुंच गए हैं. थोड़ी ही देर में एम्स से वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होगा. 

10:12 AM(2 घंटे पहले)

पटना में स्वास्थ्यकर्मी राम बाबू को पहला टीका

Posted by :- Media24x7

बिहार में राम बाबू को पहला टीका लग रहा है, राम बाबू स्वास्थ्य विभाग के सफाईकर्मी हैं. उन्हें पटना के IGMS में टीका दिया जाएगा. राम बाबू ने कहा कि वे सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं.  

10:02 AM(3 घंटे पहले)

लखनऊ में हुकुम सिंह को लगेगा पहला टीका

Posted by :- Media24x7

लखनऊ में हुकुम सिंह नेगी को पहला वैक्सीन लगने जा रहा है. हुकुम सिंह ने कहा है कि वे काफी उत्साहित हैं और उन्हें वैक्सीन को लेकर कोई डर नहीं है. उन्होंने कहा कि वे स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत हैं. हुकुम सिंह नेगी को KGMU में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. आज लखनऊ में 1200 लोगों को टीका लगाया जाएगा. 

 

9:42 AM(3 घंटे पहले)

पटना के IGIMS को बैलून और फूलों से सजाया गया

Posted by :- deepak kumar

पटना के इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (IGIMS) को कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत से पहले फूल और बैलून से सजाया गया है.  

You can share this post!

Comments

Leave Comments