logo

  • 19
    09:46 pm
  • 09:46 pm
logo Media 24X7 News
news-details
क्राइम

Farmers Protest LIVE: किसानों की हिंसा के बाद हिरासत में लिए गए 200 लोग, Yogendra Yadav समेत कई पर केस दर्ज

Farmers Protest Live Update: गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) के नाम प्रदर्शनकारी किसानों ने जमकर हुड़दंग मचाया और हिंसा को अंजाम दिया.

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) के नाम पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में प्रदर्शनकारी किसानों ने जमकर हुड़दंग मचाया और हिंसा को अंजाम दिया. कृषि कानूनों (Agriculture Laws) का विरोध कर रहे किसानों का एक समूह ट्रैक्टरों के साथ लाल किला पहुंच गया और उस स्तंभ पर एक धार्मिक झंडा लगा दिया, जहां 15 अगस्त को प्रधानमंत्री भारत का तिरंगा फहराते हैं.

किसानों के प्रदर्शन (Farmers Protest

- दिल्ली में किसानों के हिंसक प्रदर्शन मामले में दिल्ली पुलिस ने अब तक कुल 22 एफआईआर दर्ज की है. इसमें स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव (Yogendra Yadav) समेत कई अन्य किसान नेताओं के नाम भी हैं.

- गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) के मौके पर ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) के दौरान हुई हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने कार्रवाई शुरू कर दी है और 200 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है. इन पर दिल्ली में हिंसा करने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और पुलिसकर्मियों को चोट पहुंचाने का आरोप है. दिल्ली पुलिस ने बताया कि किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा (Farmers Violence) के सिलसिले में अब तक 22 एफआईआर (FIR) दर्ज किए गए हैं.

- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के साथ दिल्ली पुलिस कमिश्नर की बैठक चल रही है. पुलिस कमिश्नर दिल्ली में किसानों द्वारा हुए उपद्रव और हिंसा पर गृह मंत्री को विस्तृत रिपोर्ट देंगे. बैठक में Intelligence Bureau के चीफ भी गृह मंत्री अमित शाह के घर मौजूद हैं

- ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) के दौरान हुई हिंसा और नेशनल फ्लैग का अवमानना किए जाने पर एक वकील ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में PIL डाली है . याचिका में कोर्ट से रिटायर्ड जजों का 3 सदस्यीय कमेटी बनाने और 26 जनवरी के दौरान घटी घटनाओं पर न्यायिक जांच करने की मांग की गई है. इसके अलावा याचिकाकर्ता ने कोर्ट से FIR दर्ज करने का निर्देश देने की भी मांग की है.

- दिल्ली पुलिस (Delhi Police) लाल किले (Red Fort) पर हुई हिंसा की जांच के लिए  IB और केंद्रीय एजेंसियों की मदद ले रही है. दिल्ली क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल से जांच कराई जा सकती है. उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए गृह मंत्रालय अब कानून मंत्रालय की मदद भी ले रहा है.

- लाल किले पर उपद्रव की घटना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) बेहद गंभीर है और पुलिस अधिकारियों को उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही घटना में घायल पुलिसकर्मियों को बेहतर इलाज मुहैया करवाने के आदेश दिए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार शाम से लेकर अब तक दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय को जो इनपुट दिया है, उसके मुताबिक अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती का काम हिंसा ग्रस्त इलाकों में पूरा किया गया. हिंसा वाले इलाकों में फिलहाल हालात काबू में हैं. गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार जरूरत पड़ने पर और भी पैरामिलिट्री फोर्स तैनात की जाएगी. (इनपुट- मनीष शुक्ला)

- दिल्ली पुलिस ने बताया कि मंगलवार को हुई हिंसा में 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. दिल्ली पुलिस दोपहर 2.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी और हिंसा को लेकर जानकारी देगी.

- दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बताया कि किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा (Farmers Violence) के सिलसिले में अब तक 22 एफआईआर (FIR) दर्ज किए गए हैं.

- दिल्ली में हिंसा के बाद कुछ खालिस्तान समर्थक ट्विटर अकाउंट (Pro-Khalistan Twitter Account) ससपेंड किए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार इन अकाउंट्स से भारत विरोधी एजेंडा चलाया जा रहा था. इन अकाउंट्स को कनाडा और यूके से चलाए जा रहे थे.

You can share this post!

Comments

Leave Comments