logo

  • 05
    01:35 am
  • 01:35 am
logo Media 24X7 News
news-details
बिजनेस

Odisha Train Accident: IRCTC सिर्फ 35 पैसे के प्रीमियम पर दे रहा 10 लाख का इंश्योरेंस, जानें किसे मिलेगा लाभ आईआरसीटीसी के पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इंश्योरेंस जिन्होंने लिया होगा सबको इंश्योरेंस की रकम मिल जाए.

 

IRCTC Travel Insurance Policy: ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऐप आईआरसीटीसी (IRCTC) पर जब आप रेल टिकट बुकिंग करवाते हैं तो आपसे पूछा जाता है कि आपको ट्रैवल इंश्योरेंस लेना है या नहीं, अगर आप इंश्योरेंस का ऑप्शन चुनते हैं और यात्रा के दौरान आपके साथ अचानक कोई हादसा हो जाता है तो आपको इंश्योरेंस क्लेम बेनिफिट दिया जाता है. हाल में ओडिशा के बालासोर ट्रेन में भयावह रेल दुर्घटना हुई, जिसमें 278 लोगों की मौत हुई और 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए है. अब लोगों के मन में सवाल ये है कि आखिर इस हादसे के शिकार लोगों और उनके परिजनों को दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा या नहीं... अगर मिलेगा तो कितना और इंश्योरेंस क्लेम करने की प्रक्रिया क्या होगी? तो चलिए जानते हैं इस बारे में....

 

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी के पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने NDTV से बताया कि बालासोर ट्रेन हादसे में टिकट बुकिंग के दौरान जिस किसी यात्री ने प्रीमियम दिया होगा,  IRCTC इंश्योरेंस की रकम दिलाने में उनकी मदद करेगा.

दरअसल, यात्री को बुकिंग के समय बाय डिफॉल्ट मात्र 35 पैसे में 10 लाख का इंश्योरेंस का ऑप्शन मिलता है. अगर कोई इंश्योरेंस नहीं लेना चाहता तो 'नो'  ऑप्शन चुन सकता है नहीं तो जैसे ही वो टिकट बुक करता है उसे इंश्योरेंस खुद-ब-खुद मिल जायेगा. हर पैसेंजर का 35 पैसे का प्रीमियम है. इसमें टिकट बुक होने के बाद एक ईमेल जाता है जिसमें इंश्योरेंस पॉलिसी होती है. इस मैसेज में एक लिंक होता है जिसपर क्लिक करके वो नॉमिनी डिटेल्स भर सकता है. 

IRCTC ने बीमा की सुविधा देने के लिए दो कंपनियों लिबर्टी इंश्योरेंस और एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है. ये कंपनियां 35 पैसे के एवज में यात्रा के दौरान अगर किसी यात्री की मृत्यु हो जाती है तो 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस क्लेम की सुविधा देती है. वहीं, परमानेंट डिसएबिलिटी में 7.5 लाख और डिसएबिलिटी में 2 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस कवर मिलता है.

चूंकि बालासोर में हुए हादसे में  कितने लोगों ने आईआरसीटीसी के ज़रिए टिकट बुक करवाया और पॉलिसी ली थी, इसको लेकर कोई आंकड़ा सामने नहीं आया है. लेकिन आईआरसीटीसी के पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इंश्योरेंस जिन्होंने लिया होगा सबको इंश्योरेंस की रकम मिल जाए. इस इंश्योरेंस में एक प्रोविजन है कि बिना IRCTC को बताए हुए किसी को रिजेक्ट नहीं कर सकते. तो हम कोशिश करेंगे कि सबको इंश्योरेंस की रकम मिल जाए. 

You can share this post!

Comments

Leave Comments