logo

  • 05
    01:00 pm
  • 01:00 pm
logo Media 24X7 News
news-details
अन्य

गुप्त दस्तावेज़ मामला, पॉर्न स्टार को गुपचुप तरीके से पैसे देने...: डोनाल्ड ट्रम्प के बढ़ते कानूनी संकट

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि उन्हें गोपनीय दस्तावेजों रखने के मामले में आरोपित किया गया है. ये एक ऐसा मामला में जो डोनाल्‍ड ट्रंप को संघीय आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन जाएंगे. हालांकि, डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ सिर्फ यही एक कानूनी मामला नहीं है, जो उनके व्‍हाइट हाउस में वापसी के सपने को तोड़ सकता है. ट्रम्‍प पर मार्च में न्यूयॉर्क राज्य में एक मामले में पहले से ही आरोप लगाया गया है कि उन्‍होंने एक पोर्न स्टार चुप रहने के लिए गुपचुप तरीके से पैसे का भुगतान किया गया था. वह एक अन्‍य मामले में भी उलझे हुए है, जिसकी जांच चल रही है. 


अगस्त 2022 में एफबीआई ने सर्च वारंट के साथ डोनाल्‍ड ट्रम्प के फ्लोरिडा स्थित घर पर छापेमारी की थी. इस दौरान एफबीआई को गोपनीय दस्‍तावेज मिले थे. छापे की शुरुआत उन रिकॉर्डों की समीक्षा से हुई, जिन्हें ट्रम्प ने जनवरी 2022 में अधिकारियों को सौंपे थे. न्याय विभाग ने 15 बक्सों में गोपनीय, गुप्त या शीर्ष रहस्य के रूप में चिह्नित 184 दस्तावेजों सहित राष्ट्रीय रक्षा जानकारी पाए जाने के बाद जांच शुरू की. यह अभी तक स्पष्ट नहीं था कि इस मामले में क्‍या आरोप लग सकते थे. अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड की ओर से नामित विशेष वकील जैक स्मिथ गोपनीय दस्तावेजों से जुड़े मामले की जांच कर रहे थे जिन्हें ट्रंप ने वाइट हाउस छोड़ने के बाद अपने मार-ए-लागो घर में रखा था. ट्रुथ सोशल पर ट्रंप ने बताया है कि उन्हें मंगलवार को दोपहर3 बजे मियामी में फेडरल कोर्टहाउस में पेश होने के लिए बुलाया गया था.


डोनाल्‍ड ट्रंप पहले से ही पूर्व या मौजूदा राष्ट्रपति थे जिन पर एक आपराधिक आरोप लगाया गया था. ट्रंप पर पिछले राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक पॉर्न स्टार डेनियल को अपने साथ अफेयर के बारे में किसी से न कहने के लिए गुपचुप तरीके से पैसे देने का आरोप है. राष्‍ट्रपति पद के प्रचार अभियान के अंत में ट्रम्प के वकील माइकल कोहेन ने डेनियल को चुप रहने के बदले में $130,000 के भुगतान की व्यवस्था की थी. अमेरिकी मीडिया ने इस खबर को उजागर किया जिसके बाद कोहेन ने सरकारी वकीलों के साथ सहयोग किया. साल 2018 में उन्होंने टैक्स और बैंक धोखाधड़ी सहित संघीय अभियान वित्तपोषण कानूनों के उल्लंघन का अपराध स्वीकार कर लिया. कोहेन ने गवाही दी कि ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन ने डेनियल को भुगतान के लिए कोहेन को पैसे दिए थे.


वाशिंगटन में अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) के परिसर के बाहर छह जनवरी 2021 को हुई हिंसा के लिए भी डोनाल्‍ड ट्रंप को जिम्‍मेदार ठहराया जा चुका है. इस मामले में जांच कर रही एक विशेष प्रवर समिति ने दिसंबर 2022 में अपनी अंतिम सुनवाई की. जांच पैनल की उपाध्यक्ष लिज चेनी ने कहा कि साक्ष्य पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की घोर नैतिक विफलता की ओर इशारा कर रहे हैं. कैपिटल हिल घटना के लिए डोनाल्ड ट्रंप जिम्मेदार हैं. अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के पैनल ने संघीय अभियोजकों से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर कैपिटल हमले में उनकी भूमिका के लिए उनपर बाधा और विद्रोह का आरोप लगाने के लिए कहा.

 

  • ट्रम्प को पिछले महीने 1996 में एक अमेरिकी पूर्व पत्रिका स्तंभकार ई. जीन कैरोल के यौन शोषण और बदनामी के लिए एक दीवानी मामले में उत्तरदायी पाया गया था, और पूर्व राष्ट्रपति को हर्जाने में $ 5 मिलियन का भुगतान करने का आदेश दिया था. 
  • जो बाइडेन की 2020 की जीत को उलटने के लिए जॉर्जिया के दक्षिणी स्विंग राज्य में अधिकारियों पर दबाव डालने के लिए अलग से पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की जांच की जा रही है. इस मामले में एक टेप फोन कॉल सामने आया, जिसमें उन्होंने राज्य के सचिव से परिणाम को उलटने के कहा. 
  • न्यूयॉर्क में इस बीच, राज्य के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने ट्रम्प और उनके तीन बच्चों के खिलाफ एक दीवानी मुकदमा दायर किया है, उन पर ऋण सुरक्षित करने के लिए संपत्ति का अधिक मूल्यांकन करके और फिर करों को कम करने के लिए उन्हें कम करके धोखाधड़ी का आरोप लगाया है.

 

 

 

  •  

You can share this post!

Comments

Leave Comments