logo

  • 05
    05:09 am
  • 05:09 am
logo Media 24X7 News
news-details
बिजनेस

नवी मुंबई का नया इंटरनेशनल एयरपोर्ट अगले साल तक हो जाएगा चालू

नवी मुंबई को एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सौगात मिलने जा रही है. हवाई यातायात की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए नवी मुंबई में नया एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. नया हवाई अड्डा नवी मुंबई में उल्वे में मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) के केंद्र में स्थित होगा. इस हवाईअड्डे का निर्माण और प्रबंधन भारत के सबसे बड़े हवाईअड्डा संचालकों में से एक अदाणी एयरपोर्ट्स करेगा. चार चरणों में निर्मित होने वाले इस हवाई अड्डे को दुनिया में सबसे अधिक एनर्जी-एफिशियेंट और पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ बनाने की योजना है.

 

स्टेशन पर उपयोग किए जाने वाले सभी वाहन इलेक्ट्रिक होंगे, और पूरे हवाई अड्डे पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. इस परियोजना का प्रबंधन करने वाले समूह ने एक बयान में कहा, यह बड़े पैमाने पर हरित बिजली का भी उपयोग करेगा, जिसका एक बड़ा हिस्सा साइट पर उत्पन्न होने वाली सौर ऊर्जा होगी. टर्मिनल का डिजाइन भारत के राष्ट्रीय फूल कमल से प्रेरित है. पहले दो चरण दिसंबर 2024 तक पूरे हो जाएंगे. नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (एनएमआईए) 1160 हेक्टेयर क्षेत्र में बनाया जाएगा.

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कल डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के साथ साइट पर चल रहे काम की समीक्षा की. साइट के हवाई निरीक्षण के बाद, दोनों नेताओं को अडाणी समूह के प्रतिनिधियों द्वारा हवाई अड्डे की विशेषताओं के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई. मुख्यमंत्री ने कहा कि नया हवाईअड्डा न केवल महाराष्ट्र बल्कि देश के लिए भी महत्वपूर्ण होगा. उन्होंने कहा कि इससे मुंबई हवाईअड्डे पर बोझ कम होगा.

 

 

इस परियोजना में आने वाली चुनौतियों का विवरण देते हुए, परियोजना टीम ने कहा कि उन्हें अभी भी ऊंची पहाड़ियों और चट्टानों से निपटना है और उल्वे नदी के मार्ग को भी बदलना है. एनएमआईए परियोजना की योजना और डिजाइन के संयुक्त अध्यक्ष चारुदत्त देशमुख ने कहा, "प्रोजेक्ट के लिए निर्धारित 1160 हेक्टेयर भूमि में चुनौतियां बहुत अधिक थीं. विशेष रूप से, दक्षिणी भाग में जिसे शॉर्टलिस्ट किया गया था, वहां 2 किमी लंबी, 100 मीटर ऊंची पहाड़ी थी. जिसमें 55 मिलियन क्यूबिक मीटर चट्टान थी." 

 

 

उन्होंने कहा, "उल्वे नदी का 40 मीटर चौड़ा मार्ग पूरी साइट को काट रहा था. नदी का सहारा लिया गया था और वर्तमान नदी का मार्ग 200 मीटर चौड़ा है और यह साइट को प्रभावित नहीं करता है." नए नवी मुंबई हवाई अड्डे और मुंबई हवाई अड्डे के बीच की दूरी 40 किमी से कम होगी. हवाईअड्डा 22 किलोमीटर के मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (एमटीएचएल) से जुड़ा होगा, जो हवाईअड्डे और महानगर के बीच मुख्य सड़क को आपस में जोड़ने के रूप में काम करेगा.

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments