logo

  • 05
    03:21 am
  • 03:21 am
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने तत्काल प्रभाव से सांसद पद से दिया इस्तीफा

अनुसार संसद को गुमराह करने को लेकर दंडित किए जाने की सूचना मिलने के बाद बोरिस जॉनसन ने कहा कि वे ब्रिटेन के सांसद के रूप में इस्तीफा दे रहे हैं. उनके इस्तीफा देने के कारण अब खाली हुए सीट पर उप चुनाव होने के आसार हैं. 

यह भी पढ़ें

बता दें कि जॉनसन संसदीय जांच के बीच अपने राजनीतिक भविष्य के लिए लड़ रहे थे. उनपर आरोप था कि क्या उन्होंने हाउस ऑफ़ कॉमन्स को गुमराह किया जब उन्होंने कहा कि सभी COVID-19 नियमों का पालन किया गया था. 

अगर ये सिद्ध होता कि उन्होंने संसद को लापरवाही से या जानबूझकर गुमराह किया तो संसद की प्रिविलेज कमेटी सिफारिश कर सकती थी कि जॉनसन को 10 दिनों से अधिक समय के लिए संसद से निलंबित कर दिया जाए. लेकिन उन्होंने इस्तीफा देकर संभावित रूप से अपनी सीट के लिए चुनाव शुरू कर दिया. 

पूर्व प्रधान मंत्री ने कहा कि उन्हें "प्रिविलेज कमेटी से एक पत्र मिला है जिसमें यह स्पष्ट किया गया है कि वे मुझे संसद से बाहर निकालने के लिए मेरे खिलाफ कार्यवाही करने के लिए दृढ़ हैं". उन्होंने कहा, "समिति के अधिकांश सदस्यों, विशेष रूप से अध्यक्ष ने सबूत देखने से पहले ही मेरे अपराध के बारे में गहरी पूर्वाग्रहपूर्ण टिप्पणी की थी." 

गौरतलब है कि जॉनसन, जिनका प्रीमियरशिप डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय और निवास में COVID नियम तोड़कर लॉकडाउन पार्टियां करने कारण अपनी पार्टी और पूरे ब्रिटेन में भड़के गुस्से ने खत्म कर दिया था, ने समिति पर कंगारू कोर्ट का उदाहरण होने का आरोप लगाया. 

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments